जीवनशैली

काले गंदे फटे होंठों को कुछ दिनों में गुलाबी बना देंगे ये घरेलू नुस्खें…

आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने में चेहरे पर दिखाई देने वाले गुलाबी होंठों का बहुत बड़ा हाथ होता है. एक तरफ जहां काले होंठ आपको लोगों के सामने शर्मिंदा करते हैं वहीं पिंक लिप्स आपकी हंसी को और मनमोहक बनाने का काम करते हैं. महिलाएं अपने होंठों को गुलाबी बनाने के लिए बाजार में मिलने वाले कई मंहगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल तो करती हैं लेकिन लंबे समय में उसका कोई फायदा नहीं होता है. ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्यों समय के साथ होंठों का रंग काला पड़ने लगता है और कैसे इन्हें दोबारा गुलाबी बनाया जा सकता है.

कई बार बदलते लाइफस्टाइल, सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आने की वजह से होने वाले पीगमेंटेशन की वजह से, किसी तरह की एलर्जी होने से, सस्ती क्वालिटी के कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से, तंबाकू खाने से, बहुत अधिक सिगरेट पीने से या फिर कैफीन की बहुत ज्यादा मात्रा का सेवन करने से होंठ काले हो जाते हैं. इसके अलावा कई बार होंठों का रंग हार्मोनल इम्बैलेंस की वजह से भी काला पड़ने लगता है. आइए जानते हैं कैसे होंठों का रंग प्राकृतिक तौक पर गुलाबी किया जा सकता है.

नारियल तेल-

अपने होंठों को गुलाबी और मुलायम बनाने के लिए रात को सोने से पहले नारियल तेल की कुछ बूंदे अपने होंठों पर लगाकर सोएं. कुछ दिन ऐसा करने से आपके होंठों की रंगत में बदलाव आ जाएगा.

नींबू का रस-

काले होंठों को गुलाबी बनाने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर लगाएं. ऐसा करने से पीगमेंटेशन की वजह से काले पड़ गए होंठ एक बार फिर दमक उठेंगे.

बीटरूट-

बीटरूट का रस लगाने से भी होठों का रंग गुलाबी होता है. बीटरूट में लाल रंग प्राकृतिक रूप में मौजूद होता है, जिससे होंठ गुलाबी होते हैं. बीटरूट का रस होठ के कालेपन को भी दूर करता है.

खीरा-

नारियल पानी, खीरे का रस और नींबू के रस को मिलाकर होठ पर लगाने से होठों का कालापन दूर होता है.

हल्दी-

हल्दी पाउडर को मलाई के साथ मिलाकर होठ में लगाने से भी होंठों का कालापन दूर होता है.

Related Articles

Back to top button