जीवनशैली

काले पड़ गए हैं आपके होंठ तो घबराएं नहीं, इन घरेलू नुस्खों को अपनाये

कुछ लड़कियों के होंठ समय के साथ काले पड़ जाते हैं। जरूरत से ज्यादा कॉफी, चाय का सेवन करने या फिर स्मोकिंग की आदत की वजह से भी होठों का रंग गाढ़ा होने लगता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से डार्क होते होठों को फिर से नर्म और मुलायम बनाया जा सकता है। आइए जाने क्या है वो घरेलू नुस्खा।

होंठ काला होने के कारण
होंठ के कालेपन के लिए केवल आपकी आदतें ही जिम्मेदार नहीं हैं। कभी-कभी ज्यादा देर तक धूप में रहने से भी होंठ काले हो जाते हैं। अगर किसी की सेहत ठीक नहीं रहती और शरीर में खून की कमी है तो भी होंठ काले पड़ जाते हैं। लेकिन नींबू के इस्तेमाल से इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल
शोध में इस बात का पता चला है कि साइट्रिक एसिड से भरपूर छिलकों की मदद से मेलानिन के असर को कम किया जा सकता है। क्योंकि त्वचा के कालेपन के लिए मेलानिन ही जिम्मेदार होता है। हर रात को सोने से पहले नींबू को काटकर उसका रस निचोड़ कर अलग कर दें और उसके बाद छिलके से होंठों पर हल्की मसाज करें। अगली सुबह पानी से धो लें। ये प्रक्रिया लगातार करने से जल्दी ही नतीजे नजर आने लगेंगे।

मलाई और चुकंदर का प्रयोग
एक चम्मच मलाई में एक चम्मच चुकंदर का रस मिलाएं और होंठों पर मसाज करें। दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें। रात में किया गया ये नुस्खा बहुत असरदार है।

एलोवेरा जेल
रात को सोने से पहले होठों पर एलोवेरा जेल लगाएं और सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को करने के लिए ताजे एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी भी करती है असर
हल्दी से केवल चेहरे पर ही निखार नहीं लायी जा सकती बल्कि इसका इस्तेमाल होंठो के कालेपन को भी दूर करने के लिए किया जा सकता है। आधा चम्मच हल्दी और दूध का गाढा पेस्ट बनाकर होठों पर अच्छे से लगाएं। दस मिनट के बाद ताजे पानी से धो लें और माइश्चराइजर लगा लें।

Related Articles

Back to top button