स्पोर्ट्स

किसी की हार-जीत से फर्क नहीं पड़ता, अपने दम पर सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान

विश्व कप में अभी तक ऑस्ट्रेलिया एक मात्र टीम है, जो सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। रविवार को इंग्लैंड ने भारत को हराकर अपनी उम्मीद को जिंदा रखा है। वहीं, भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बाकि बचे दो मैचों में से किसी एक को जीतना ही पड़ेगा। वहीं, सबसे ज्यादा मामला फंसा है पाकिस्तान का। पाकिस्तान को भारत से उम्मीद थी कि अगर वह इंग्लैंड को हरा दे, तो उनके लिए आसानी हो जाएगी।

दिलचस्प बात ये है कि इंग्लैंड मैच जीत गई, लेकिन इसके बावजूद पाकिस्तान अब भी अपने दम पर सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। इन दो समीकरणों से सेमीफाइनल में पहुंच सकती है पाकिस्तान:

पहला समीकरण

– अगर न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हराया।
– पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराया।

अगर न्यूजीलैंड इंग्लैंड को हराता है तो उसके 13 अंक हो जाएंगे और वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। इग्लैंड के 10 ही अंक रह जाएंगे। वहीं बांग्लादेश को हराकर पाकिस्तान के 11 अंक हो जाएंगे और वह इंग्लैंड को पीछे छोड़ते हुए सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

दूसरा समीकरण

– अगर इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराया।
– पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराया।

अगर आखिरी लीग मैच में इंग्लैंड न्यूजीलैंड को हरा देता है तो उसके 13 अंक हो जाएंगे और वह आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। वहीं हार के साथ न्यूजीलैंड के 11 अंक रह जाएंगे। साथ ही पाकिस्तान अगर बांग्लादेश से जीत जाता है तो उसके भी 11 अंक हो जाएंगे। ऐसे में नेट रन रेट के आधार पर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड में से कोई एक टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। इस समीकरण में अगर पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे बांग्लादेश को बड़े अंतर से हराना होगा। न्यूजीलैंड का रन रेट फिलहाल +0.572 है, तो वहीं पाकिस्तान का रन रेट -0.792 है। पाकिस्तान को इस दूरी को खत्म करना होगा।

Related Articles

Back to top button