ज्ञान भंडार

‘कीमत ज्यादा, फीचर कम’, ग्राहकों को रास नहीं आया iPhone 8

Apple के हाल ही में लॉन्च किए गए नए iPhone 8, iPhone 8 Plus को उम्मीद के मुताबिक ग्राहक न मिलने की कई वजहें सामने आ रही हैं. ग्राहकों का कहना कि इन स्मार्टफोन में इनोवेशन का अभाव है और इसकी ऊंची कीमतों के कारण हमें इसे खरीदने के अपने फैसले को बदलने पर मजबूर होना पड़ा है.

'कीमत ज्यादा, फीचर कम', ग्राहकों को रास नहीं आया iPhone 8iPhone 8 64GB वैरिएंट की कीमत 64 हजार रुपये है, जबकि 256GB फोन की कीमत 77 हजार रुपये है. iPhone 8 Plus के 64GB वैरिएंट की शुरुआती कीमत 73 हजार रुपये है और 256GB की कीमत भारतीय ग्राहकों के लिए 86 हजार रुपये है.

iPhone X जो डिवाइस के 10 साल पूरे होने पर भारत में तीन नवंबर को लॉन्च किया जाएगा, उसके 64GB के वैरिएंट की कीमत 89 हजार रुपये है और 256GB की कीमत 1.02 लाख रुपये है. आईएएनएस ने पाया कि 29 सितम्बर से इस फोन के भारत में उपलब्ध होने के बाद एनसीआर में कई Apple के स्टोर्स पर पहुंचे ग्राहकों ने इस स्मार्टफोन में इनोवेशन की कमी होने की बात कही.

कमला नगर के आई वर्ल्ड में नए आईफोन को देखने के बाद सिद्धार्थ आर्य ने आईएएनएस को बताया, ‘मैं iPhone 8 को नहीं खरीद रहा हूं. इतनी भारी भरकम कीमत के साथ फोन में कोई इनोवेशन नहीं है. यह प्रोडक्ट पैसों के हिसाब से ठीक नहीं है.’

इसके साथ ही एक और स्मार्टफोन यूजर ने कहा, ‘वह iPhone 8 को नहीं खरीदेंगे, क्योंकि ऐपल को ही खुद डिवाइस के इनोवेशन के बारे में पता नहीं है.’ उन्होंने कहा, ‘ऐपल हमेशा से अपने इनोवेशन के लिए जाना जाता रहा है, लेकिन इन नए फोनों में भारी भरकम कीमत के अलावा कुछ भी नया नहीं है. एक डिवाइस को खरीदने के लिए उसमें कई फीचर होने जरूरी हैं, जो iPhone 8 में नहीं हैं.’

इसकी कीमत के बारे में इंजीनियर अभिषेक सिंह ने कहा कि जैसे ही उन्होंने इन नए डिवाइस की कीमतें देखी, वह काफी निराश हुए. पेशेवर फोटोग्राफर शोभित देव ने कहा कि ऐसे में जब iPhone X आने वाला है तो iPhone 8 खरीदना अपने आप में एक समझौता होगा.

उन्होंने कहा, ‘इस ‘सुपर प्रीमियम’ डिवाइस के लिए 89 हजार रुपये खर्च करना मेरे बजट से बाहर है. मैं सैमसंग Galaxy Note 8 खरीदना पसंद करूंगा.’ आईएएनएस ने पाया कि कई आईफोन यूजर, जो ऐपल की बात कर रहे थे, वे iPhone X का इंतजार करेंगे.

ऐसी ही कुछ मिली-जुली प्रतिक्रिया अमेरिका में भी देखने को मिली, जहां लोगों ने इस डिवाइस में इनोवेशन का अभाव बताकर इस फोन में दिलचस्पी नहीं दिखाई और पिछले साल के मुकाबले ऐपल के स्टोर पर पहले से काफी कम भीड़ दिखाई दी.

Related Articles

Back to top button