स्पोर्ट्स

कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट: आनंद ने स्विडलर से ड्रॉ खेला, कर्जाकिन बने नये चैलेंजर

viswanathan-anand_650x488_81453797940एजेन्सी/ मॉस्‍को: पूर्व विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने यहां कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट के अंतिम दौर में रूस के पीटर स्विडलर के खिलाफ ड्रॉ खेला जबकि रूस के ही सर्जेई कर्जाकिन टूर्नामेंट जीतकर अगली विश्व चैम्पियनशिप के नए चैलेंजर बने।

आनंद ने काले मोहरों के साथ खेलते हुए आसान ड्रॉ खेला जिससे यह भारतीय संयुक्त दूसरे स्थान पर रहा और प्रतियोगिता का अंत तीसरे स्थान से किया। कर्जाकिन ने अंतिम दौर में अमेरिका के फाबियानो करूआना को हराकर संभावित 14 में से 8.5 अंक जुटाकर एक अंक से खिताब जीता। करूआना को टूर्नामेंट जीतने के लिए काले मोहरों से खेलते हुए अंतिम बाजी जीतनी चाहिए थी, लेकिन कर्जाकिन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

इस साल नवंबर में अमेरिका में होने वाले विश्व चैम्पियनशिप मुकाबले में कर्जाकिन की भिड़ंत मैग्नस कार्लसन से होगी जिन्होंने यहां कर्जाकिन को खिताब का प्रबल दावेदार बताया था। अंतिम दौर की अन्य बाजियों में नीदरलैंड के ग्रैंडमास्टर अनीष गिरी ने अपना सभी बाजी ड्रा खेलने का रिकार्ड बरकरार रखते हुए बुल्गारिया के वेस्लीन टोपालोव को बराबरी पर रोका। लेवोन अरोनियन और हिकारू नाकामूरा की बाजी भी बराबरी पर छूटी।

Related Articles

Back to top button