स्वास्थ्य

कैंसर जैसी बड़ी बीमारी में राहत दिलाता है हल्दी वाला दूध, जानिए और भी फायदें

हल्दी का उपयोग लम्बे समय से रसोई में होता आ रहा है और इसे के साथ ही इसके गुणों के चलते इसका उपयोग स्वास्थ्य के लिहाज से भी किया जाता हैं। इसके लिए व्यक्ति दूध का सहारा लेता हैं और उसमें हल्दी मिलाकर पीना पसंद करता हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि हल्दी वाला यह दूश कई तरह से गुणकारी होता हैं। इन्हीं में से कुछ फायदों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं हल्दी वाले दूश के फायदों के बारे में।

* कैंसर के मरीज़ के लिए है बेस्ट

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही लोगों को बेचैनी होने लगती है। कई लोग इसे लाइलाज बीमारी के नाम से जानते हैं तो कुछ लोग इसे दर्दनाक मौत के रूप में। कैंसर बीमारी से ज्यादा मौत के दूसरे पहलू की तरह देखा जाता है। किसी को कैंसर है मतलब अब उसकी जिंदगी के कुछ ही दिन बचे हैं। लेकिन अगर नियमित हल्दी के दूध का सेवन करेंगे तो कैंसर के मरीजों को रिकवरी में काफी मदद मिलती है।

* ब्लड फ्लो बढ़ाए

कई बार हल्की चोट, मोच या किसी भी तरह के दर्द से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है। लेकिन हल्दी वाला दूध ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में माहिर है। इसीलिए किसी भी तरह के दर्द में हल्दी दूध वाला दिया जाता है ताकि दर्द से निजात मिल सके।

* पीरियड्स दर्द को करे कम

महीने के वो दिन जब आपको पीरियड्स होते हैं, डरावने सपने की तरह होते हैं। पेट में दर्द व अकड़न और थकान आपको इतना तंग करते हैं कि आप मजबूरन बिस्तर पकड़ लेते हैं वही हल्दी का दूध पीरियड्स के दर्द को कम करता है। इसे डिलीवरी के बाद औरतों को जल्दी रिकवरी के लिए भी दिया जाता है। इसका एक और फायदा ये भी होता है कि डिलीवरी के बाद इससे ब्रेस्ट मिल्क भी इंप्रूव होता है।

* हड्डियां बनाए मज़बूत

हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से शरीर को उचित मात्रा में कैल्शियम की प्राप्ति होती हैं। यह कैल्शियम का बहुत ही अच्छा सोर्स हैं और इससे हड्डियाँ स्ट्रोंग और हेल्दी रहती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की क्रिकेट के महान बल्लेबाज और भारत रत्न सचिन तेंदुलकर भी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इस हल्दी वाले दूध को रोज पीते हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों को भी फायदा पहुचाता हैं।

Related Articles

Back to top button