स्वास्थ्य

कैंसर से लेकर झुर्रियों से बचाता है स्प्रिंग अनियन

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ spring-onions-health-benifits-56a9ef46ddfd5_lहरा प्याज सर्दियों की सस्ती और स्पेशल सब्जी है। इसमें छिपे हैं एक से बढ़कर एक सेहतभरे फायदे। इसे स्प्रिंग अनियन भी कहा जाता है। इसमें विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। चीन में इसका इस्तेमाल दवा के रूप में किया जाता है।

विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी2 भरपूर हरा प्याज थायमीन और विटामिन के का भी अच्छा स्रोत है। इसमें कॉपर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, क्रोमियम और मैगनीज भी पाए जाते हैं। फाइबर का भी ये अच्छा स्रोत है। पैक्टिन होने से ये कैंसर से भी बचाव करता है।

1- हार्ट के लिए बहुत अच्छा होता है हरा प्याज। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट डीएनए को नुकसान पहुंचने से रोकते हैं। विटामिन सी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। इसे खाने से सल्फर मिलता है, जो कि धमनियों से जुड़ी समस्याओं बचाता है।

2- सर्दी-जुकाम में राहत के लिए स्प्रिंग अनियन खूब खाएं। ये सब्जी सस्ती भी आती है। सर्द मौसम में भरपूर मात्रा में इसके सेवन से सांस संबंधी दिक्कतों से बचा जा सकता है।

3- ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहयक होता है। हाल में हुए एक अध्ययन के मुताबिक हरा प्याज इंसुलिन के स्तर को संतुुलित बनाए रखने में मददगार है।

4- ये हड्डियों के लिए भी बेजोड़ है। स्प्रिंग अनियन में विटामिन सी और के पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जिससे हड्डियों को फायदा होता है।

5- कैंसर से बचे रहना है, तो हरा प्याज खाएं। हरा प्याज एक नहीं कई तरह के कैंसर से हमें बचाता है।

6- स्प्रिंग अनियन में पाया जाने वाला सल्फर फंगस और दूसरे संक्रमण को होने से रोकता है। रक्त का थक्का जमाने के लिए भी आवश्यक विटामिन इसमें भरपूर मात्रा में होता है।

7- आर्थराइटिस और अस्थमा से भी बचाव करता है हरा प्याज। इसके अलावा पेट के कैंसर को भी होने से रोकता है। मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉंग करता है।

8- चेहरे की स्किन को रिंकल फ्री रखना है, तो हरा प्याज खाएं। ये रिंकल्स को दूर करने मे भी कारगर है।

Related Articles

Back to top button