स्वास्थ्य

कैंसर से हो रही हजारों बेटियों की मौत, अव इस वैक्सीन से बचाई जाएगी जान

नई दिल्ली : स्वास्थ्य विभाग के सर्वे में उजागर हुआ कि छोटी बच्चियों से लेकर बड़ी उम्र की महिलाएं तेज रफ्तार से सर्वाइकल कैंसर की चपेट में आ रही है। इससे निपटने के लिए प्रदेश भर में महिलाओं को इस कैंसर से बचाने के लिए ह्यूमन पेपीलोमा वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया गया है।

सर्वाइकल कैंसर पांचवां सबसे आम कैंसर है। महिलाओं में होने वाला यह दूसरा कैंसर है। विश्व स्तर पर हर वर्ष लाखों स्वाइकल कैंसर के मामले सामने आते है। इस कैंसर की चपेट में आकर हर साल हजारों मौत होती आई है।

सवाईकल कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बेटियों को बचाने के लिए अब बड़ा कदम उठाया गया है। सर्वाइकल कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। 9 से 16 साल की बेटियों को ह्यूमन पेपीलोमा वैक्सीन के जरीए सर्वाइकल कैंसर से बचाया जा सकेगा।बेटियों को सर्वाइकल कैंसर से बचाने के लिए यह टीका दो चरणों में लगाया जाएगा। पहला टीका लगने के तीन माह बाद दूसरा टीका लगाया जाएगा। 

वैक्सीन काफी महंगी होने के कारण अभी तक केवल निजी डॉक्टर ही इस वैक्सीन का इस्तेमाल करते आए है। निजी डॉक्टर इस वैक्सीन को तीन चरणों में लगाते है।आर्थिक स्थिति के अभाव में टीकाकरण न कराने के चलते अब स्वास्थ्य विभाग ने सर्वाइकल कैंसर को लेकर अभियान शुरू किया है। ताकि नन्ही बालिकाओं को इस कैंसर से दूर रखा जा सके।

 

Related Articles

Back to top button