अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोनावायरस: चीन के बाद अब दक्षिण कोरिया में 52 नए मामलों की पुष्टि…

कोरोनावायरस का असर लगातार और अधिक भयावह होता जा रहा है। चीन में जानलेवा कोरोना वायरस संक्रमण से 118 और मौतें होने से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 2236 हो गई है जबकि संक्रमण के मामले बढ़ कर 75,465 हो गए हैं। इनमें से अधिकतर मामले सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत से हैं। चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य समिति (एनएचसी) ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा कि चीन और उसके 31 प्रांतीय क्षेत्रों में गुरुवार के अंत तक कोरोना वायरस से 2236 लोगों की मौत हुई जबकि संक्रमण के 75,465 मामले दर्ज किए गए।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, सभी 118 मौतें और संक्रमण के 889 नए मामले पूरे देश में दर्ज किए गए। एनएचसी के मुताबिक, गुरुवार को संक्रमण के 1614 संदिग्ध मामले सामने आए जबकि 5206 अन्य लोगों के भी संक्रमित होने की आशंका है।

उन्होंने बताया कि मरने वालों में 115 लोग हुबेई प्रांत से हैं जबकि एक-एक मौत झेजियांग, चोंगकिंग और युन्नान में हुई। गुरुवार के अंत तक तक सेहत में सुधार के बाद 18,264 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक शुक्रवार को कोरोना वायरस के फैलने वाले स्थान हुबेई प्रांत में गुरुवार को 115 लोगों की मौत के साथ ही संक्रमण के 411 नए मामले सामने आए।

दक्षिण कोरिया में संक्रमित लोगों की संख्या 156 हुई
वहीं अब दक्षिण कोरिया में भी इससे संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के 52 और मामलों की पुष्टि की है। देश में अब इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 156 पहुंच गई है।

चीन के बाद इस वायरस से संक्रमित सबसे ज्यादा लोगों की संख्या दक्षिण कोरिया में हो गई है। रोग नियंत्रण एवं रोकथाम के कोरियाई केंद्र ने बताया कि 39 नए मामले शिन्चेओनजी चर्च ऑफ जीसस की देगु शाखा से जुड़े हैं। इसके साथ ही चर्च के अब तक 80 से ज्यादा सदस्य इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। यह मामले एक महिला से जुड़े हैं। 10 फरवरी को महिला को बुखार आया था, लेकिन उसने कोरोनावायरस की जांच कराने से इनकार कर दिया। उसका कहना था कि उसने हाल में विदेश की यात्रा नहीं की है।

महिला में कोरोनावायरस संक्रमण की पुष्टि होने से पहले उसने कम से कम चार बार चर्च की प्रार्थना में हिस्सा लिया था। देगु के मेयर ने लोगों को घरों में ही रहने का परामर्श जारी किया है।

जापान में जहाज से निकाले गए ऑस्ट्रेलिया के दो व्यक्ति को कोरोनावायरस
जापान में डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज से निकाले गए ऑस्ट्रेलिया के दो व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जिससे जांच में निगेटिव पाए जाने पर जहाज से निकाले गए लोगों को घर जाने की अनुमति देने के जापान के फैसले पर सवाल उठने लगे हैं।

नदर्न टेरिटरीज की मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डायने स्टीफेंस ने कहा कि दो व्यक्ति कोरोनावायरस टेस्ट में पॉजीटिव पाए गए हैं। ये मामूली तौर पर बीमार थे। कोरोनावायरस की जांच में निगेटिव पाए जाने के बाद सैकड़ों लोगों को जहाज छोड़ने की अनुमति दे दी गई थी। इस सप्ताह ऑस्ट्रेलिया के करीब 164 नागरिकों को जहाज से निकालकर अपने देश जाने की अनुमति दी गई ।

जापान के सैकड़ों यात्रियों को जहाज से रवाना करके घर ही में रहने, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग नहीं करने और मास्क पहनने को कहा गया था। ऑस्ट्रेलिया के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रोफेसर ब्रेंडन मरफी ने कहा कि लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं बताना चाहता हूं कि ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के दो मामले पाए गए हैं। इसकी आशंका पहले से थी और हम उनसे निपटने के लिये तैयार हैं।

Related Articles

Back to top button