टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

कोरोना: एक दिन में 23 पॉजिटिव केस, भारत में 29 लोग संक्रमित

दुनियाभर में कोरोना वायरस (कोविड-19) को लेकर फैली दहशत के बीच देश में एक ही दिन में 23 नए पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। इनमें आगरा के एक ही परिवार के छह लोगों सहित सात भारतीय नागरिक और इटली के 16 पर्यटक हैं। देश अब तक 29 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है, जिनमें से तीन पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। बाकी 25 का इलाज चल रहा है और सभी की हालत स्थिर है। नोएडा के स्कूलों से जिन बच्चों के सैंपल लिए गए थे उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। इस बीच, संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने विदेश से आने वाली सभी उड़ानों और यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग का फैसला किया है। इसके साथ ही जांच के लिए देश 19 नई लैब शुरू की जा रही हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) से रिपोर्ट आने पर 23 लोगों में संक्रमण की जानकारी देते हुए बताया, दिल्ली के संक्रमित मरीज के संपर्क में आए आगरा के छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, जयपुर में भर्ती संक्रमित इतालवी पर्यटक के संपर्क में आने वाले जिन 21 लोगों को छाबला स्थित आईटीबीपी शिविर लाया गया था, उनमें 16 पॉजिटिव हैं। इनमें 15 इटली के हैं जबकि एक भारतीय है।

सफदरजंग अस्पताल में 23 लोगों का उपचार चल रहा है। वहीं, इटली के पर्यटक और उसकी पत्नी का इलाज जयपुर और एक भारतीय आईटी इंजीनियर का इलाज तेलंगाना में हो रहा है। इस बीच, तेलंगाना के एक अस्पताल में भर्ती दो मरीजों में भी कोरोना के गंभीर लक्षण मिले हैं।

विदेशी से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया, अब तक देश के 21 हवाई अड्डों पर कोरोना प्रभावित 12 देशों से आने वाले यात्रियों और उड़ानों की जांच होती थी। अब सभी विदेशी उड़ानों और उनके यात्रियों को यूनिवर्सल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। इटली के जो पर्यटक पॉजिटिव हैं वह 21 फरवरी को आए थे। तब इटली यूनिवर्सल स्क्रीनिंग का भाग नहीं था। अब तक देश के हवाई अड्डों पर 5,89,000 और प्रमुख बंदरगाहों पर 15,000 लोगों की स्क्रीनिंग हुई है।

भारतीयों की जांच के लिए ईरान में लैब
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया, ईरान में 1200 भारतीय हैं। इनमें से ज्यादातर छात्र हैं। इनकी जांच के लिए तेहरान में लैब शुरू बनेगी। इसके लिए पुणे एनआईवी का एक वैज्ञानिक ईरान पहुंच चुका है। तीन अन्य वैज्ञानिक बुधवार को रवाना हुए। जांच रिपोर्ट आने के बाद वापसी प्रक्रिया शुरू होगी।

Related Articles

Back to top button