ज्ञान भंडारफीचर्डराज्यराष्ट्रीय

कोरोना ताजा अपडेट: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 48 हजार से ज्यादा नए मामले, एक हजार से अधिक लोगों की मौत

मुबंई : भारत में कोरोना के मामलों में एक बार फिर उछाल देखने को मिल रहा है , जो एक बड़ा चिंता का विषय बना हुआ है । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में गुरुवार को एक दिन में 48,786 नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं । इसी के साथ भारत में कुल संख्या बढ़कर 3,04,11,634 हो गया है जबकि कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 2.94 करोड़ से ज्यादा हो गई है ।

वहीं कोरोना से पिछले 24 घंटों में मरने वालों की संख्या 1005 हो गई है । इसके साथ कुल मौतों का आकड़ा 3,99,459 हो गई है । देश में तीसरी लहर को लेकर भी लोगों में डर की स्थिति बनी हुई है । हालांकि एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीर गुलेरिया का कहना है कि डेल्टा वैरिएंट कितना संक्रमक और जानलेवा होगा । इसके बारे में अभी पर्याप्त डाटा उपलब्ध नहीं है ।

इस बीच भारतीय दवा निर्माता कंपनी Zydus Cadila ने गुरुवार को कहा कि उसने -अपने कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए देश के नियामक के पास आवेदन किया है और कंपनी की योजना सालाना 120 मिलियन खुराक तक बनाने की योजना है । यह वैक्सीन 12-18 आयुवर्ग के लोगों के लिए आने वाली है । हालांकि देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले काफी कम आ रहे हैं लेकिन डॉक्टरों और विशेषज्ञों ने कहा कि अगर कोरोना नियमों का पालन नहीं किया गया तो स्थिति खराब हो सकती है ।

देश में वैक्सीनेशन अभियान को भी काफी तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है । देश में अभी 18 -44 वर्श के लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जा रही है । उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही बच्चों के लिए वैक्सीन आ सकती है ।

Related Articles

Back to top button