उत्तराखंडटॉप न्यूज़राज्य

कोरोना: तीन संदिग्ध अस्पताल में भर्ती, संक्रमित ट्रेनी आईएफएस की हालत सामान्य

दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना से संक्रमित ट्रेनी आईएफएस की हालत अब सामान्य है। तीन कोरोना संदिग्धों को आज दून अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना से संक्रमित ट्रेनी आईएफएस की हालत अब सामान्य है। विशेषज्ञ चिकित्सक उनकी देखरेख में जुटे हैं। अस्पताल में भर्ती आठ संदिग्ध मरीजों का भी स्वास्थ्य सामान्य है। कोरोनेशन अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड में भर्ती पाचं कोरोना के संदिग्ध छात्रों की हालत भी सामान्य है। बता दें कि उत्तराखंड में केवल एक कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया है।

दून अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर एनएस खत्री के मुताबिक अस्पताल में आठ संदिग्ध भर्ती हैं। इसके अलावा खांसी, जुखाम, बुखार के मरीज लगातार आ रहे हैं। फिजीशियन मरीज देख रहे हैं।

मसूरी में कोरोनावायरस को लेकर प्रशासन अलर्ट नहीं है। मसूरी में आ रहे पर्यटकों पर किसी प्रकार की कोई नजर नहीं रखी जा रही है। नायब तहसीलदार पूरन सिंह तोमर द्वारा मसूरी के बस अड्डे, टैक्सी स्टैंड और मसूरी के मुख्य द्वार कोलूखेत पर निरीक्षण किया गया। जिसमें यह पाया कि बाहर से आने वाले लोगों की जांच नहीं हो रही है। नायब तहसीलदार ने सभी लोगों को सैनेटाइजर रखने और मास्क पहनने के निर्देश दिए हैं।

एम्स में भर्ती इटली की महिला की रिपोर्ट निगेटिव

विगत 15 मार्च को लक्ष्मणझूला थाना क्षेत्र में एक विदेशी महिला में कोरोना संदिग्ध मानकर ऋषिकेश एम्स में भर्ती कराया था। उनके टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिसके बाद अस्पताल प्रशासन ने उक्त महिला को डिस्चार्ज कर दिया है। बीते 29 फरवरी को इटली निवासी 34 वर्षीय एक महिला लक्ष्मणझूला पहुंची थी। यहां महिला ने एक कॉटेज में कमरा बुक कराया था।

गर्जिया मंदिर 31 मार्च तक बंद, नैनीताल के होटलों में लॉक डाउन

नैनीताल में खुर्पाताल निवासी दो कोरोना संदिग्धों की जांच बीडी पांडे अस्पताल में की गई। दोनों हाल ही में दुबई से लौटे हैं। जांच में कोरोना का कोई लक्षण नहीं पाया गया। दोनों को घर पर ही आइसोलेट कर दिया गया है। रामनगर का गर्जिया मंदिर भी 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। देहरादून का प्राचीन गौतम कुंड मंदिर भी बंद कर दिया गया है।

नैनीताल में शुक्रवार से होटलों में पर्यटकों को कमरे नहीं दिए जाएंगे। 21 मार्च से 31 मार्च तक समस्त होटलों में लॉक डाउन रहेगा। होटल एसोसिएशन से जुड़े रेस्टोरेंट्स भी बंद रहेंगे। कुमाऊं विवि की पांच अप्रैल को होने वाली पीएचडी प्रवेश परीक्षा पोस्टपोन कर दी गई है। अब परीक्षा 19 अप्रैल को होगी। गढ़वाल विवि 25 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

पुरानी ओपीडी के कमरों की चाबी गुम
वहीं दून अस्पताल की पुरानी ओपीडी के कमरों की चाबी गुम हो गई। जिस वजह से ताले तोड़ने पड़े। आज यहां पर कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेस्ट रूम बनाने के लिए जब कर्मचारी पहुंचे तो उन्हें चाबी नहीं मिली। बताया गया है कि चाबी संबंधित डॉक्टर या उनके स्टाफ के पास है।

लेकिन कई बार कहने के बाद भी चाबी नहीं लौटाई गई तो तालों को तोड़ना ही बेहतर समझा। राजकीय मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना का कहना है कि चाबी जमा कराई या नहीं कराई इसका पता कराया जाएगा। यह गंभीर मामला है।कार्रवाई की जाएगी।

देहरादून पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने कोरोना वायरस को लेकर अफवाहों पर अंकुश लगाने के लिए एक हेल्प लाइन नंबर जारी कर दिया है। उन्हाेंने लोगाें से अफवाह की सत्यता जानने को 9412080720 पर मेसेज भेजकर पुष्टि करने का अनुरोध किया।

साथ ही आम लोग मेसेज कर अपने सवालों के जवाब भी पा सकते हैं। यह व्हाट्सएप नंबर 24 घंटे काम करेगा। उन्हाेंने कहा कि सोशल मीडिया पर पुलिस की पूरी नजर है। भ्रामक मैसेज भेजने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

31 मार्च तक हैड़ाखान मंदिर और गर्जिया मंदिर बंद, मेला स्थगित
भीमताल के हैड़ाखान मंदिर को 31 मार्च तक पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है। मंदिर बंद होने से 25 मार्च से होने वाला नवरात्रि मेला भी स्थगित कर दिया गया है। मंदिर के व्यवस्थापक रागवेंद्र सिंह सम्मल ने बताया कि सरकार और जिला प्रशासन के निर्देशों के तहत 31 मार्च तक मंदिर बंद कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि मंदिर में रह रहे रूस, इटली, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, ब्राजील सहित अन्य देशों के 60 विदेशी पर्यटकों को मंदिर खाली करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। रागवेंद्र ने बताया कि मंदिर में 10 दिन पूर्व ही सैलानियों और स्थानीय लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई थी। बता दें कि हैड़ाखान मंदिर में हर वर्ष सैकड़ों विदेशी पर्यटकों की आवाजाही रहती है।

अल्मोड़ा में चोखुटिया के अगनेरी मंदिर में लगने वाला पांच दिवसीय मेला स्थगित कर दिया गया है। यह मेला आगामी 28 मार्च से 01 अप्रैल तक लगने वाला था। रामनगर का गर्जिया मंदिर भी 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। मन्दिर समिति के अध्यक्ष कुबेर सिंह अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है।

Related Articles

Back to top button