राज्यराष्ट्रीय

कोरोना वैक्सीनेशन की मैगा मुहिमः पहले दिन 78 लाख लोगों ने लगवाई डोज

नई दिल्ली: पूरे देश में आज 18 प्लस आयु वर्ग के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया। अभियान के पहले दिन अभी तक प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वैक्सीन की 78 लाख से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी हैं। टीकाकरण का रिकॉर्ड बनने पर प्रधानमंत्री मोदी ने खुशी जताते हुए वेलडन इंडिया कहा है।

मंत्रालय का कहना है कि पांच भाजपा शासित प्रदेश जैसे मध्यप्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, गुजरात और हरियाणा वैक्सीन लगाने के मामले में सबसे आगे रहे। शाम 5 बजे तक मध्य प्रदेश में 13 लाख, कर्नाटक में 8.73 लाख और उत्तर प्रदेश में 5.84 लाख खुराकें दी गईं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 के टीकाकरण कार्यक्रम के दिशानिर्दशों में सुधार के बाद पहले ही दिन 47 लाख से ज्यादा लोगों ने टीका लगवाया।

केंद्र सरकार की कोविड-19 की नई नीति आज से पूरे देश में प्रभावी हो गई है। नई नीति के मुताबिक केंद्र सरकार अब वैक्सीन निर्माताओं से 75 फीसद वैक्सीन खुद खरीदेगी और उसे राज्यों को मुफ्त देगी, वहीं बचा हुआ 25 फीसद कोटा राज्यों को मिलेगा।

दरअसल केंद्र सरकार ने आज से देश के हर नागरिक को फ्री में टीका उपलब्ध करवाना शुरू किया है। कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके बारे में घोषणा की थी। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन से टीकाकरण की गति को तेज कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन उत्पादन में से 75 फीसदी हिस्सा खुद खरीदने का फैसला किया है, जबकि 25 फीसदी टीका प्राइवेट अस्पतालों द्वारा खरीदा जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button