टॉप न्यूज़व्यापार

कोविड-19: 12,000 लोगों को नौकरी से निकालेगी ये एयरवेज कंपनी

लंदन: घातक कोरोना वायरस महामारी के कारण हुए नुकसान के कारण ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) रीस्‍ट्रक्‍चरिंग के तहत 12,000 नौकरियों को खत्‍म करने के लिए तैयार है. ब्रिटिश एयरवेज की पैरेंट कंपनी आईएजी ने ये बात कही है.

फर्म ने कहा कि वह विभिन्‍न विकल्‍पों पर विचार कर रहा था लेकिन संभावना है कि इससे ब्रिटिश एयरवेज के अधिकांश कर्मचारी प्रभावित होंगे और ये संख्‍या 12,000 तक हो सकती है.

यात्रियों की मांग को 2019 के स्‍तर पर लौटने में ही कई साल लगेंगे. प्राथमिक नतीजों में ही इंटरनेशनल एयरलाइंस ग्रुप (IAG) ने 2.2 फीसदी शेयर खो दिए हैं. ये कंपनी Iberia और Vueling की भी मालिक है. पहली तिमाही का राजस्व भी 13 प्रतिशत घटकर 4.6 बिलियन यूरो (4.9 बिलियन अमरीकी डॉलर) हो गया है.

पहले ही इस ग्रुप का ऑपरेटिंग रिजल्‍ट 535 मिलियन यूरो के नुकसान में आया था, जबकि पिछले साल इसे 135 मिलियन का लाभ हुआ था. अब इसके दूसरी तिमाही के बदतर होने की उम्मीद है.

यात्री क्षमता में 94 फीसदी की गिरावट
IAG ने कहा कि पिछले साल के अप्रैल और मई की तुलना में इस साल में यात्री क्षमता में 94 प्रतिशत की कमी आई है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी को देखते हुए बिटिश एयरवेज के मुख्य कार्यकारी एलेक्स क्रूज़ पिछले महीने ही एयरलाइन के ऐसे परिणामों की चेतावनी दे दी थी.

हाल के सप्ताहों में केवल उन्‍हीं लोगों ने यात्राएं कीं, जिनके लिए ये यात्राएं बेहद जरूरी थीं या विदेशों में घूमने आए पर्यटकों ने देश वापसी के लिए यात्राएं कीं.

लगभग 4,000 पायलटों और 16,500 केबिन क्रू सहित लगभग 45,000 कर्मचारियों वाली इस एयवरेज ने पहले ही लगभग 23,000 कर्मचारियों को निकाल दिया है.

पूरा विमान उद्योग मुश्‍किल में
वहीं ब्रिटिश एयरलाइन पाइलट्स एसोसिएशन (बालपा) संघ के महासचिव ब्रायन स्ट्रटन ने कहा कि बीए ने पहले सुझाव दिया था कि वह COVID तूफान से निपटने में सक्षम है और उसने किसी भी सरकारी मदद को लेने से मना कर दिया था.

स्ट्रटन ने यूनियन के ट्विटर अकाउंट पर कहा, ‘बलपा नौकरियों में कटौती करने को इसे कारण नहीं बनने देगा और हम हर एक नौकरी को बचाने के लिए लड़ेंगे.’

उधर समूह ने दोहराया कि COVID-19 के प्रभाव और इसकी अवधि की अनिश्चितता को देखते हुए, IAG वर्तमान में 2020 के लिए लाभ की स्थिति नहीं दर्शाता है.

मुख्य वित्तीय अधिकारी स्टीफन गनिंग ने बयान में कहा, ‘यह स्‍थिति पूरे विमानन उद्योग के लिए एक बड़ा झटका है, जिसके कारण कई कंपनियां गंभीर वित्तीय तनाव और छंटनी की घोषणा कर रहे हैं।’

ब्रिटिश टाइकून रिचर्ड ब्रैनसन ने चेतावनी दी है कि वर्जिन अटलांटिक एयरलाइन खत्‍म हो सकती है, इस एयरलाइन कंपनी में ब्रैनसन की छोटी हिस्‍सेदारी है. कथित तौर पर ब्रिटेन सरकार के साथ बातचीत में विफल रहने के बाद कंपनी निवेशकों की तलाश कर रही है.

Related Articles

Back to top button