स्पोर्ट्स

कोहली ने कहा- धोनी और एबी संग आता है बल्लेबाजी करने का सबसे ज्यादा मजा

भारतीय कप्तान विराट कोहली का कहना है कि वह बल्लेबाजी के समय ऐसे जोड़ीदार के साथ ज्यादा लुत्फ उठाते हैं जिनकी रनिंग अच्छी हो और जिसके साथ तालमेल बढ़िया रहे। उन्होंने अपने पसंदीदा दो जोड़ीदारों में सीनियर साथी महेंद्र सिंह धोनी और दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स का नाम लिया।

कोहली इन दिनों कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन के दौरान घर पर हैं। उन्होंने बृहस्पतिवार को इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन के साथ इंस्टाग्राम पर अनौपचारिक बातचीत की। पीटरसन ने उनसे बल्लेबाजी के साथ पसंदीदा साथी के बारे में पुछा तो कोहली ने धोनी और डीविलियर्स का नाम लिया। कहा कि इनके साथ बल्लेबाजी के समय बोलने की जरूरत नहीं पड़ती। साथ ही कहा कि वह अपने जीवन में कभी एबी डी विलियर्स के खिलाफ छींटाकशी नहीं करेंगे क्योंकि वह उनका काफी सम्मान करते हैं।

टेस्ट ने बनाया बेहतर इंसान
कोहली से जब पूछा गया कि कौन सा प्रारूप उनका सबसे पसंदीदा है तो उन्होंने बाकायदा पांच बार टेस्ट प्रारूप का नाम लिया। टेस्ट क्रिकेट के 86 मैचों में 27 शतकों सहित 7240 रन बनाने वाले बल्लेबाज का कहना है कि पांच दिवसीय प्रारूप को खेलने से वह बेहतर इंसान बन पाए क्योंकि इसमें आप जिंदगी की तरह चुनौतियों से नहीं भाग सकते। आप रन बनाओ या न बनाओ लेकिन दूसरे रन बना रहे हों तो आप ताली बजाओ (सराहना करो)। आप ड्रेसिंग रूम में लौट जाओ लेकिन उठो और अगले दिन फिर आओ। आपको दिनचर्या का पालन करना होता है, फिर आप चाहे इसे पसंद करो या नहीं।

अपने आक्रामक रवैये को लेकर भारतीय कप्तान का मानना है कि उनके लिए आक्रामकता लुत्फ उठाने का एक तरीका है। उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि सिर्फ कप्तान होने के कारण मुझे अपने रवैये में बदलाव करने की जरूरत है। जरूरी है कि मैं लुत्फ उठाऊं और इसके बाद रणनीति आती है।’

केविन की बात पर हंस पड़े किंग कोहली
शानदार टेस्ट क्रिकेटर रहे पीटरसन ने चार दिवसीय टेस्ट के विचार को खारिज करने के लिए कोहली की सराहना की। पीटरसन ने कहा, ‘मुझे विचार-विमर्श के लिए बुलाया गया और मैंने उन्हें कह दिया कि अगर विराट कोहली नहीं चाहता कि चार दिवसीय टेस्ट हो तो ऐसा नहीं होगा।’ पीटरसन की यह बात सुनकर कोहली भी हंसने लगे।

दाढ़ी में ही अच्छा लगता हूं
पीटरसन ने प्रशंसकों की ओर से भी सवाल पूछे जिसमें कोहली ने कहा कि वह अर्जेंटीना के सुपरस्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी की जगह क्रिस्टयानो रोनाल्डो को ज्यादा पसंद करते हैं। दाढ़ी रखने के बारे में कहा, बिना शेव के अच्छा नहीं लगता। क्रिकेट के सबसे यादगार लम्हा 2011 विश्व कप जीत और सबसे खराब दौरे में 2014 के इंग्लैंड टूर का नाम लिया जब उन्हें लगने लगा था कि विफलता से बचा नहीं जा सकता।

धोनी ने मशहूर कर दिया चीकू नाम
पीटरसन ने सीधा सवाल किया कि आपका नाम चीकू कैसे पड़ा। सवाल सुनते ही कोहली खिलखिला उठे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि धोनी ने मेरे इस नाम को मशहूर कर दिया। धोनी विकेट के पीछे से अक्सर विराट को चीकू नाम से बुलाते थे। कोहली ने बताया कि मुझे चीकू नाम रणजी टीम के कोच अजित चौधरी ने दिया। एक शाम में पास ही में नए हेयर सैलून से बाल कटाकर नए लुक में आया। मैंने सबसे पूछा कि यह कैसा लग रहा है तो चौधरी ने कहा कि तुम चीकू लग रहे हो। तभी से यह नाम पड़ गया और मुझे बुरा भी नहीं लगता। पीटरसन ने अपने अनुभव भी बताए और कहा कि मुझे भी लोग अक्सर पीटर-पीटर कहकर बुलाते हैं।

पहली बार अनुष्का के साथ इतना समय गुजारने का मौका मिला
कोहली ने कहा कि लॉकडाउन के चलते पत्नी अनुष्का शर्मा को क्वालिटी समय दे पा रहा हूं। पहली बार उनके साथ इतने समय तक रहने का मौका मिला है। कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज रद्द होने के बाद से ही अनुष्का के साथ घर पर ही हैं।

Related Articles

Back to top button