फीचर्डस्वास्थ्य

क्या आपको जानते हैं आलू के छिलके का सेवन दूर करता है कई बीमारियां

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर सीजन में हर घर में मिल जाती है। कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह एक महत्वपूर्ण आहार के रूप में उपयोग किया जाता है। इसमें भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन ए और सी, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का महत्वपूर्ण स्रोत आलू में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। इतने सारे गुणों से भरपूर आलू के छिलके भी कम गुणकारी नहीं हैं। आलू के छिलके के बहुत सारे फायदे हैं, इसलिए अब कभी आलू की सब्जी बनाते हुए उसके छिलके फेंकने की कोशिश मत कीजिए।

अगर मानसून में कहीं घूमने का सोच रहे हैं तो ज़रूर जाए ऊटी

क्या आपको जानते हैं आलू के छिलके का सेवन दूर करता है कई बीमारियांआज हम आपको आलू के छिलकों के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप अपने स्वास्थ्य को और बेहतर बना सकते हैं। ब्लडप्रेशर की बीमारी में आलू के छिलके काफी लाभदायक हो सकते हैं। आलू में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को रेग्यूलेट करने में काफी मदद करता है। मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में आलू के छिलके काफी मदद करते हैं। कई विशेषज्ञों का मानना है कि आलू के छिलके खाने की वजह से नसों में मजबूती आती है। इसके अलावा अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं और आपमें आयरन की कमी है तो आलू के छिलके खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। आलू के छिलके आयरन के महत्वपूर्ण स्रोत हैं। आलू के छिलकों में भरपूर मात्रा में विटामिन बी3 पाया जाता है। इससे शरीर में ताकत आती है।

जानें आज का राशिफल, दिनांक – 05 अगस्त, 2017, दिन- शनिवार

आलू के छिलकों में नैसीन पाया जाता है जो शरीर में कार्बोज को एनर्जी में कन्वर्ट करता है। हमारी पाचन शक्ति ठीक रखने में फाइबर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आलू के छिलके फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। इनका सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टम काफी दुरुस्त रहते हैं। आलू के छिलकों में बहुत कम मात्रा में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम होता है। इसलिए यह आपके वजन को कम करने में भी सहायक होता है। आलू के छिलकों में काफी मात्रा में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जौ कैंसर के लिए जिम्मेदार तत्वों से बचाव करने में मदद करता है। इसके साथ ही साथ यह मृत कोशिकाओं की मरम्मत में भी काफी सहायक होता है।

Related Articles

Back to top button