स्वास्थ्य

क्या आपने कभी पी है केले की चाय, इसके फायदे जानकर रह जायेंगे हैरान…

अक्सर आपने केले को खाने में तो इस्तेमाल किया होगा। और केले का इस्तेमाल तरिके से किया भी होगा। चाय के बारे में बताने जा रहे है। बेशक बेहद कम लोग जानते होंगे केले की चाय और इससे होने वाले सेहत लाभ के बारे में। चलिए हम आपको बताते हैं केले की चाय बनाने का तरीका और इससे होने वाले लाभ –

कब्ज की समस्या को दूर करने में – 1 पेट में दर्द हो या फिर पुराने से पुराना कब्ज हो, केले की चाय दोनों ही समस्याओं में कमाल का असर करती है और ये समस्याएं समाप्त हो जाती हैं।

नींद की समस्या को दूर करने के लिए – नींद न आने की समस्या हो, तो केले की चाय बनाकर पीना फायदेमंद है। इसका सेवन करने पर आप आरामदायक नींद के रूप में जल्द असर देखेंगे ।

नर्वस सिस्टम के लिए -अगर आपको तनाव, डिप्रेशन आदि की समस्या है, तो यह भी इस चाय के सेवन से हल हो जाएगी, क्योंकि यह सीधे दिमाग पर असर करती है और नर्वस सिस्टम को आराम देती है

केले की चाय बनाने के लिए आपको तीन चीजों की आवश्यकता होगी –
1 मध्यम आकार का छोटा केला, 2 एक कप पानी, 3 दालचीनी का चूर्ण

बनाने की विधि – केले की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पानी को उबालें और इसमें स्वादनुसार दालचीनी का चूर्ण मिलाएं। इसके बाद केले को छीलकर टुकड़े कर के उबलते हुए पानी में डाल दें। एक बार अच्छी तरह उबाली आ जाने के बाद इसे आंच से उतार लें और फिर छानकर गर्म या गुनगुना कर पिएं।

Related Articles

Back to top button