Health News - स्वास्थ्यअजब-गजबफीचर्ड

क्या आप जानते हैं… रात में भिगोए हुए ओट्स का नाश्ता आपके लिए कितना फायदेमंद है

हम सबको पता है की सुबह का नाश्ता हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है. दिन में चाहे किसी भी वक्त का खाना छोड़ दें लेकिन सुबह का नाश्ता आपके लिए जरूरी होता है. नाश्ते में ओट्स खाने के फायदे तो सबको पता हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अगर हम ओट्स को रात में ही भिगोकर एक टाइट डब्बे में रख दें तो उसके कितने फायदे हो सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि रात में भिगोया हुआ ओट्स साधारण ओट्स से कितना फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद भूलकर भी ना करें ये गल्तियां, वर्ना कभी नहीं बनेगी बॉडी

क्या आप जानते हैं... रात में भिगोए हुए ओट्स का नाश्ता आपके लिए कितना फायदेमंद हैपचाने  में आसान
अगर हम ओट्स को रात में ही दूध या दही में भिगोकर रख दें तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. रात में भिगोया हुआ ओट्स पचाने में आसान होता है. रात भर भिगे हुए ओट्स के पोषक तत्वों को हमारा शरीर आसानी से सोख लेता है.

ये भी पढ़ें: सुपरस्टार सलमान खान ने चलाई साइकिल

समय की बचत
अगर आप रात में ही ओट्स भिगोकर रख लेते हैं तो इससे आपका समय भी बचता है, क्योंकि सुबह की भागदौड़ में कई बार आपको नाश्ते के लिए समय नहीं मिलता है और अगर ओट्स पहले से ही भिगोया हुआ है तो सुबह उठकर आपको बस उसे फ्रिज से निकालकर थोड़ा सा गर्म करना है

स्टार्च की पर्याप्त मात्रा
ओट्स में स्टार्च की मात्रा काफी ज्यादा है. इस वजह से इसमें कार्बोहाइड्रेट्स भी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही यह आपके वजन को भी बढ़ने से रोकता है. इस ओट्स को आप फ्रिज में रखते हैं इस वजह से इसमें स्टार्च की मात्रा और अधिक बढ़ जाती है.

ओट्स में मिलाएं शहद के गुण
जिन लोगों को मीठा खाना पसंद है ,लेकिन कैलोरीज़ के चलते वो ज्यादा मीठा नहीं खा पाते हैं, उनके लिए यह बेहद फायदेमंद है. क्योंकि आप ओट्स में अपने स्वाट के अनुसार शहद या न्यूटेला के साथ भी खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: करेले का जूस पीने से आपको हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

हर दिन अलग स्वाद
रोज एक जैसा खाने से आमतौर पर लोग ऊब जाते हैं, लेकिन ओट्स के साथ आप हर दिन कुछ नया कर सकते हैं. आप इसे केला, किसमिश, नारियल का दूध, सूखा नारियल, इलायची के साथ मिलाकर भी एक नया स्वाद दे सकते हैं.

Related Articles

Back to top button