ज्ञान भंडार

क्या आप जानते हैं स्कूल बस पीली क्यों होती है और एयरप्लेन सफेद…

बचपन में जब भी कभी स्कूल बस में बैठती थी तो एक सवाल ज़रूर दिमाग में कौंधता था कि आखिर ये स्कूल बसें पीली क्यूं होती हैं? पहले मुझे लगता था कि मेरी ही स्कूल बस पीली है लेकिन धीरे-धीरे जब सड़क पर दौड़ती बाकी स्कूल बसों पर नज़र डाली तो पाया कि सभी स्कूल बसें पीली ही होती है फिर तो मेरे दिमाग के घोड़े दौड़ना और तेज़ हुए।क्या आप जानते हैं स्कूल बस पीली क्यों होती है और एयरप्लेन सफेद...

अभी ये सवाल का जवाब मेरा दिमाग ढूंढ ही रहा था कि एक और सवाल ने दिमाग के गेट पर नॉक-नॉक कर दिया। सवाल कुछ मिलता-जुलता तो था लेकिन था अलग। और वो सवाल ये था कि आखिर एयरप्लेन सफेद क्यूं होते हैं। आसमान में उड़ते सफेद एयरप्लेन्स देखने में तो अच्छे लगते हैं लेकिन ये हमेशा सफेद रंग के ही क्यूं होते हैं? चलिए सबसे पहले बात करते हैं स्कूल बस का रंग हमेशा ही पीला होता है।

इसके पीछे की वजह है कि बाकी रंगों की तुलना में पीले रंग में 1.24 गुना ज्यादा आकर्षण होता है और अन्य किसी भी रंग की तुलना में ये आंखों को जल्दी दिखाई देता है। 1930 में अमेरिका में सबसे पहले इस बात की पुष्टि हुई।

चलिए अब बात करते हैं एयरप्लेन के सफेद होने की, तो मै आपको बता दूं कि इसके पीछे एक नहीं, बल्कि कईं वजहे हैं। 

पहली तो ये कि किसी भी प्लेन को उड़ने से पहले कईं तरह से जांचा जाता है कि विमान में किसी भी प्रकार का कोई डेंट ना हो और व्हाइट रंग की बॉडी में डेंट जल्दी दिखाई देते हैं।

दूसरी बात ये है कि सफेद रंग बाकी किसी और रंग की तुलना में लाइट को ज्यादा रिफलेक्ट करता है। इससे प्लेन के अंदर का तापमान मेंटेन रहता है।

इसकी एक वजह ये भी है कि प्लेन जब सफेद रंग के होते हैं तो हल्के होते हैं लेकिन रंगे हुए प्लेन अपेक्षाकृत भारी होते हैं।

अब आपको एक बात और बता देती हूं जो प्लेन का रंग सफेद होने की वजह है और वो ये कि प्लेन क्रैश की स्थिति में अगर प्लेन के टुकड़े सफेद रंग के हो तो इन्हे ढूंढना ज्यादा आसान होता है।

साथ ही एक और फैक्ट ये भी है कि प्लेन को पेंट करने में काफी खर्चा आता है और इसे सूखने में भी काफी वक्त लगता है। ऐसे में प्लेन को पेंट करने का मतलब उसे कईं दिनों तक बिना उड़ान के रखना है, ऐसे में ये बहुत ही घाटे का सौदा साबित होता है। तो अब समझे कि आखिर स्कूल बस पिली एयरप्लेन सफ़ेद क्यों होता है। अगर आप समझ गए तो दूसरों को भी समझाइए और ऐसे ही और आर्टिकल्स पढ़ते जाइए।

Related Articles

Back to top button