टॉप न्यूज़मनोरंजनस्वास्थ्य

क्या आप भी न्यूड सोते हैं… अगर नहीं, तो शुरू करिये

download (6)न्यूयॉर्क। दुनिया में ज्यादातर लोग सर्दियों में तो पजामा पहनते हैं लेकिन गर्मियों में अंडरवेयर पहनकर सो जाते हैं। इस मामले में एक्सपर्ट्स का मानना है कि इससे आपको सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादा बेहतर है कि आप बिना कपड़े के सोएं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अंगों को रात में कपड़ों से राहत देनी चाहिए। इससे इन्फेक्शन से बचा जा सकता है और त्वचा को भी बेहतर बनाया जा सकता है।

अंडरवेयर पहन कर सोने से होती हैं समस्या

पसीने से आपकी बॉडी में बैक्टीरिया पनपने का मौका मिलता है। खास कर उन अंगों में जो हमेशा कपड़ों से ढंके होते हैं। कपड़ा पहन कर सोने से महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ज्यादा समस्या होती है। इससे पुरुषों की सेक्सुअल क्षमता प्रभावित होती है। न्यूयॉर्क में गाइनोकॉलजिस्ट के फील्ड में काम करने वाली डॉ अलिसा ने हाल ही में इस विषय पर लिखा है, ‘मैं हमेशा अपने पेशंट से कहती हूं कि बिना अंडरवेयर के सोया करें।’

अलिसा ने कहा कि ‘यदि आप अपने शरीर को हमेशा कवर किए रहते हैं तो पसीना नहीं सूखता। शरीर में हमेशा नमी बनी रहती है और इससे बैक्टीरिया पनपने का खतरा बना रहता है। नमी के कारण यीस्ट भी बनता है।’ इससे झुंझलाहट, चिढ़ और स्किन इन्फेक्शन की आशंका बनी रहती है।

महिलाओं को भी होती हैं गंभीर समस्या

महिलाओं में यह समस्या और ज्यादा गंभीर हो जाती है। इसका साफ असर उनके पीरिअड्स पर पड़ता है। डॉ अलिसा ने कहा, ‘जो लोग रात में बिना कपड़ों के नहीं सो सकते हैं उन्हें ढीले कॉटन पेयर पहनने चाहिए। रात में आपको बिना कपड़े के सोने की आदत डालनी चाहिए।’

एक सर्वे के अनुसार ब्राजील में खुली सोसायटी है फिर भी वहां 18 पर्सेंट महिलाएं ही बिना अंडरवेयर के बिस्तर पर जाती हैं। यह आंकड़ा ब्रिटेन के मुकाबले कम है। महिलाओं और पुरुषों में इसके अलग-अलग औचित्य हैं लेकिन गर्भ धारण करने में इसका असर होता है। इसलिए अक्सर डॉक्टर भी बिना कपड़े के सोने की सलाह देते हैं।

Related Articles

Back to top button