व्यापार

क्या बंद हो जाएंगे देश के प्रमुख बैंक, खबर की ये है सच्चाई

आईडीबीआई बैंक, यूको बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, देना बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, कोऑपरेशन बैंक, आंध्रा बैंक जैसे कुछ बैंकों के लगातार बंद होने की ख़बरों से लोगो के मन में बहुत सारे सवाल आ रहे हैं. लोगों को लगातार इन बैंकों से पैसे निकालने की चेतावनी दी जा रही है लेकिन इस खबर की सच्चाई जानने के लिए ‘आजतक’ ने बैंकिंग एक्सपर्ट अनिल अग्रवाल से बात की है.खबर पर विश्वास न करें

अनिल अग्रवाल ने बताया कि जिन बैंकों के बंद होने की खबर आ रही हैं वो सभी अच्छे बैंक हैं और इन सभी बैंकों पर सरकार और RBI की पूरी निगरानी है. इसीलिए इन बैंकों में जिन ग्राहकों के खाते हैं वह सभी एकदम सुरक्षित हैं और किसी प्रकार कीचिंता की बात नही है. मतलब साफ हैं कि इन बैंकों के बंद होने की ख़बर कोरी अफवाह है. इस अफवाह पर वित्त मंत्रालय ने भी अपनी स्पष्ट प्रतिक्रिया देते हुए लोगो निश्चिंत रहने को कहा है.

भविष्य में कुछ बैंकों का विलय संभव

आने वाले दिनों में कुछ बैंकों का विलय होने की ख़बर बेशक सही है क्योंकि इस तरह से पहले भी बैंकों का विलय किया जा चुका है. अनिल अग्रवाल ने बताया की अगर A बैंक का विलय B बैंक में होता है तो ग्राहक खुद ही B बैंक का ग्राहक बन जायेगा, जिसकी पूरी जिम्मेदारी बैंक लेगा. किसी भी ग्राहक को इसकी चिंता करने की कोई ज़रूरत नही हैं. यह सभी बैंक सरकारी हैं और एक ठोस व्यवस्था के अंतर्गत चलते हैं.

 सुदृढ़ है भारतीय बैंकिंग व्यवस्था

लोगों को पूरी तरह से बेफिक्र करते हुए अनिल अग्रवाल ने बताया कि भारतीय बैंकिंग व्यवस्था दुनिया के कई देशों से काफी सुदृढ़ है. इसीलिए इस व्यवस्था में किसी तरह का बदलाव लोगों के विश्वास और सुरक्षा को ध्यान में रखकर ही किया जाएगा. भारतीय बैंकिंग व्यवस्था पर हम आसानी से विश्वास कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button