ज्ञान भंडार

क्या सच में है हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी?

khammam-temple_57f76943df289हम सब हनुमान जी को बाल ब्रम्हचारी के रूप में जानते है. पर आपको जानकार हैरानी होगी की हनुमान जी शादीशुदा थे. जी हां ये सच है तेलंगाना में हनुमान जी का मंदिर है जहा उनकी पूजा उनकी पत्नी के साथ की जाती.

तेलंगाना में हनुमान जी को विवाहित माना जाता है. हनुमानजी की पत्नी का नाम सुवर्चला है और वे सूर्य देव की पुत्री हैं हनुमानजी और उनकी पत्नी सुवर्चला का मंदिर तेलंगाना के खम्मम जिले में है यह एक प्राचीन मंदिर है.

यहां की मान्यता है कि जो भी हनुमानजी और उनकी पत्नी के दर्शन करता है, उन भक्तों के वैवाहिक जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और पति-पत्नी के बीच प्रेम बना रहता है.

हनुमानजी ने सूर्य देव को अपना गुरु बनाया था। सूर्य देव के पास 9 दिव्य विद्याएं थीं। इन सभी विद्याओं का ज्ञान बजरंग बली प्राप्त करना चाहते थे। सूर्य देव ने इन 9 में से 5 विद्याओं का ज्ञान तो हनुमानजी को दे दिया, लेकिन शेष 4 विद्याओं के लिए सूर्य के समक्ष एक संकट खड़ा हो गया शेष 4 दिव्य विद्याओं का ज्ञान सिर्फ उन्हीं शिष्यों को दिया जा सकता था जो विवाहित हों इस कारण हनुमानजी ने विवाह के लिए हां कर दी.

Related Articles

Back to top button