ज्ञान भंडार

क्या 5 मिनट में होगा आपका स्मार्टफोन चार्ज ?

आने वाले साल तक एक ऐसी बैटरी के साथ स्मार्टफोन आने वाला है, जो केवल 5 मिनट में आपका स्मार्टफोन चार्ज कर दे. इस टेक्नोलॉजी को सबसे पहले  साल 2015 में शोकेस की गयी थी. इसलयाली स्टार्टअप  स्टोर डॉट  ने अपनी फ़्लैश  बैटरी को लॉस वेगस के सीईएस में प्रदर्शित किया गया. 

क्या 5 मिनट में होगा आपका स्मार्टफोन चार्ज ?

स्टोर डॉट सीईओ डोरोन एव मिसर्डफ के द्वारा बताया गया. इस डिवाइस का प्रोडक्शन 2018 में कभी भी शुरू हो जायेगा. सीसीएस इनसाइड के टेक्नोलॉजी इनसाइट बेन वुड को इस तरह की तकनीक पर संदेह बना हुआ है.

ये भी पढ़े: सोनी Xperia XZs स्मार्टफोन रिव्यु: क्या सोनी का ये प्रीमियम कैमरा फ़ोन एक बार फिर से उपभोक्ताओं को सोनी की ओर आकर्षित करेगा?

यह तक देखा जाये तो फ़ास्ट चार्जिंग में टेस्ला का दावा है कि उसकी सुपरचार्जर टेक्नोलॉजी के तहत 75 मिनट में बैटरी को फुल चार्ज किया जा सकता है. फ़ास्ट चार्जिंग को लेकर के पहले भी काफी सारे दावे किये गए,

आपको बता दे की 2014 में प्रांतो नाम की कंपनी के द्वारा 5 मिनट में फ़ोन चार्ज करने की बात कर चुकी है. कंपनी के द्वारा किये गए दावे के मुताबिक आईफोन को 5 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है.

प्रोन्तो कोई चार्जर नहीं है बल्कि एक पावर पैक है. जो बिना इलेक्ट्रॉनिक सर्किट  कि चिंता किये बिना  आने जाने के समय कही  पर भी 5 मिनट में चार्ज कर पायेगे. 

Related Articles

Back to top button