व्यापार

क्यों करेंसी नोट को प्रिंट करते ही मशीन प्रिंट करने से मना कर देती है

img_20160923120034

नई दिल्ली। सोचिए, अगर नोटो को प्रिटिंग होती तो हम कितने खुश होते। रोज प्रिंट करवा के बेधड़क सामान खरीदते। शॉपिंग करते। पिज्जा खाते। अगर आप भी इस तरह सोचते हैं तो सोचते रहिए। इससे करेंसी को कोई फर्क नहीं पड़ता है। क्योंकि यह फोटोकॉपी हो ही नहीं सकता है।

 प्रिंट करना या डुप्लिकेट बनाना है गैरकानूनी
वैसे तो नोटों को प्रिंट करना या फोटोकॉपी करना गैरकानूनी है, लेकिन अगर आप जबरदस्ती नोट को प्रिंट करना चाहते हैं तो मशीन इसे छापने से मना कर देती है।
प्रिंटर कर देगा मना
आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप नोट को प्रिंटर से प्रिंट करने के लिए ले जाएंगे तो प्रिंटर इसे खुद ही मना कर देगा। फिर आपका प्रिंटर या स्कैनिंग डिवाइस चाहे जितना माडर्न हो। मशीन नोट की पहचान करते ही इसे प्रिंट करने से मना कर देगी।
 
बंद हो जाएगा प्रिंटर
ऐसा करने से कभी-कभी तो प्रिंटर खुद शट डाउन हो जाता है। ऐसे में आप चाहें नोट को मोड़कर भी रख दें लेकिन प्रिंटर उसको डिटेक्ट कर ही लेता है और छापने से मना कर देता है।
नोट में छिपा एक चिन्ह है खास
आपको बता दें कि किसी भी देश की करेंसी हो, वहां की सरकार नोट छापते वक्त एक चिन्ह बना देती है। यह चिन्ह हर छोटे व बड़े नोट पर होता है। जिसे Eurion Constellation कहा जाता है। यह काफी अजीबोगरीब पैटर्न होता है जिसे नोट के किसी न किसी हिस्से में छाप दिया जाता है। इसे परखने के लिए आप 100 का कोई भी नोट ले सकते हैं, जिसमें आपको गांधी जी के सिर के पास कुछ गोल डॉट दिखाई देगें, इसे Eurion Constellation कहते हैं। यह डॉट को पहचानकर प्रिंटिंग करने से मना कर देता है।
फोटोशॉप से भी नहीं हटा सकता
बता दें कि इन Eurion Constellation डॉट को फोटोशॉप के जरिए भी नहीं हटाया जा सकता है। फोटोशॉप पर जैसे ही नोट को एडिट करना शुरु होगा वैसे ही यह फोटोशॉप सॉफ्टवेयर पहचान जाएगा कि यूजर किसी करेंसी के साथ छेड़छाड़ कर रहा है। और यह तुरंत ‘Error’ बताने लगेगा। इसके बाद तो आप कोई भी फोटोशाप कमांड इस्तेमाल ही नहीं कर पाएंगे
 

Related Articles

Back to top button