स्पोर्ट्स

क्रिकेट के जानकारों को भी नहीं पता होगा विश्व कप से जुड़े ये फैक्ट्स

हर क्रिकेट फैन को क्रिकेट विश्व कप का इंतजार रहता है. हर चार साल पर क्रिकेट विश्व कप आयोजित होता है. इतिहास में सिर्फ एक बार ऐसा हुआ है जब क्रिकेट विश्व कप जब चार साल की बजाए पांच साल पर आयोजित हुआ था. लेकिन सामान्यत: ये चार साल पर ही आयोजित होता है. इस साल मई में ब्रिटेन क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी कर रहा है. तो आइये जानते हैं क्रिकेट विश्व कप से जुड़े कुछ रोचक तथ्य.

क्रिकेट के जानकारों को भी नहीं पता होगा विश्व कप से जुड़े ये फैक्ट्स1. विश्व कप 1975 की मेजबानी इंग्लैंड ने की थी इस विश्व कप में वेस्टइंडीज की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में हराकर पहली विश्व चैंपियन बनी थी.

2. साल 1979 में दूसरी बार इंग्लैंड ने विश्व कप की मेजबानी की जिसमें फिर वेस्टइंडीज की टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर विजेता बनी थी.

3. विश्व कप 1983 तीसरी बार भी इंग्लैंड में आयोजित किया गया ये विश्व कप भारत के लिए यादगार बन गया इस विश्व कप में कपिल देव की कप्तानी ने भारतीय टीम ने फाइनल में वेस्टइंडीज को हराकर उसे विश्व कप की हैट्रिक बनाने से रोक कर इतिहास बना डाला था.

4. विश्व कप 1987 पहली बार एशिया में आयोजित किया गया जिसकी मेजबानी भारत और पाकिस्तान को मिली, जिसके फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को मात देकर ट्रॉफी पर कब्जा किया था.

5. विश्व कप 1992 की मेजबानी न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में की गई जिसके फाइनल में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को हराकर विश्व कप का ताज अपने नाम किया.

6. साल 1996 का विश्व कप भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका में संयुक्त तौर पर आयोजित किया गया जिसके फाइनल में अंडर डॉग माने जाने वाली श्रीलंका ने दिग्गज ऑस्ट्रेलिया टीम को मात देकर ट्रॉफी पक कब्जा जमाया.

7. विश्व कप 1999 की मेजबानी इंग्लैंड, वेल्स, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, और नीदरलैंड में संयुक्त तौर पर किया गया. इस विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को मात देकर दूसरी बार चैंपियन बनी थी.

8. विश्व कप 2003 पहली बार अफ्रिका में आयोजित किया गया जिसकी मेजबानी संयुक्त तौर पर दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे, केन्या ने की. इस विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात देकर तीसरी बार कप पर कब्जा जमाया.

9. विश्व कप 2007 की मेजबानी वेस्टइंडीज को मिली जिसमें भारत का प्रदर्शन काफी निराशाजनक था. इस विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को हराकर लगातार तीसरी बार विश्व कप जीतकर चौथी बार इस खिताब पर कब्जा जमाया.

10. विश्व कप 2011 की मेजबानी एक बार फिर एशिया को मिली जिसकी मेजबानी संयुक्त रूप से बांग्लादेश, भारत, श्रीलंका को दी गई, सुरक्षा के लिहाज से इस बार पाकिस्तान को इसकी मेजबानी से दूर रखा गया. इस वर्ल्ड कप के फाइनल में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर दुसरी बार विश्व कप पर कब्जा जमाया.

11. विश्व कप 2015 एक बार फिर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया गया. जिसके फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर 5वीं बार खिताब पर कब्जा जमाया.

Related Articles

Back to top button