ज्ञान भंडार

क्षेत्रीय लाभ के लिए 3 राज्यों से किन्नरों में संघर्ष

haryana-kinnar-rajasthan_13_10_2016बीकानेर। बीकानेर में किन्नरों ने कथिततौर पर पंजाब और हरियाणा के किन्नरों के खिलाफ दो पुलिस शिकायत दर्ज कराई हैं। इसमें कहा गया है कि पंजाब और हरियाणा के किन्नर उनके इलाके के घरों से पैसों की मांग कर रहे हैं। एक शिकायत पुलिस अधीक्षक के कार्यालय में भी दर्ज कराई गई है।

देश भर में किन्नर त्योहारों, शादी और बच्चे के जन्म पर से परिवारों से पैसे लेते हैं और बदले में उन्हें आशीर्वाद देते हैं। इसके लिए किन्नर अपनी संख्या के हिसाब से अपने क्षेत्र को बांट लेते हैं। बीकानेर में बुढ्ढी माई और उसके चेलों के नियंत्रण में सात कैंप हैं।

इन कैंपों में से एक की प्रमुख रजनी बाई ने कहा कि उनके पुरखों को राज्य के शासकों ने बीकानेर का इलाका दिया था। मगर, अब पंजाब और हरियाणा के किन्नर उनके इलाके के घरों में जाकर परिवारों से पैसे ले रहे हैं।

एक पुलिस शिकायतों में कहा गया है कि पंजाब के तरनतारन जिले के किन्नर बीकानेर के छतरगढ़ कैंप के किन्नरों के इलाके में पड़ने वाले घरों में आ रहे हैं। वे पंजाब के मीना गुरु के चेले हैं। पंजाब के ये किन्नर नियमित रूप से बीकानेर के पूगल, खाजूवाला, छतरगढ़ और दंतोर क्षेत्रों में देखे जा रहे हैं।

इसके अलावा श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों के कुछ क्षेत्रों में भी वे जाते हैं। छतरगढ़ कैंप की रेखा बाई ने कहा कि वे अवैध रूप से हमारे संरक्षकों से पैसे की मांग कर रहे हैं। हमने इस विश्वासघात के खिलाफ कई बार पुलिस को शिकायत की है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है। अब हमने एसपी से लिखित में शिकायत की है।

Related Articles

Back to top button