उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयलखनऊ

खजाने की खोज का पांचवां दिन : 143 सेंटीमीटर हुई खुदाई, सोना नहीं मिला

xcउन्नाव/लखनऊ  (दस्तक ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश के उन्नाव  जिले में स्थित डौंडियाखेड़ा गांव में किले की खुदाई का काम कड़ी सुरक्षा के बीच पांचवें दिन मंगलवार को को भी जारी रहा, लेकिन सोना नहीं मिला। खजाना ढूंढ़ने में जुटी एएसआई सोमवार यानी चौथे दिन तक 41 सेंटीमीटर खुदाई कर पाई थी। इस तरह अब तक सिर्फ 143 सेंटीमीटर किले की खुदाई हो सकी है। इस बीच एएसआई के ज्यादातर अधिकारी दीवार के परीक्षण में लगे रहे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारी एस.बी. शुक्ल ने बताया कि सोना नहीं सांस्कृतिक अवशेषों की खोज में करीब 41 सेंटीमीटर की खुदाई हो पाई है सुबह से कई अधिकारी खुदाई में मिली पुरानी दीवार की जांच-पड़ताल में लगे रहे। वह बताते हैं कि अब तक कुल 143 सेंटीमीटर ही खुदाई हो पाई है।
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधिकारियों को सोमवार को खुदाई में कांच के टुकड़े और मिप्ती के कुछ बर्तन मिले  जो पुरातात्विक महत्व के हो सकते हैं। ऐसी संभावना जताई जा रही है।
सूत्रों के मुताबिक  खुदाई के दौरान उस प्राचीन दीवार का कोना भी मिला जो रविवार को खुदाई के दौरान मिली थी। एएसआई अधिकारियों द्वारा इसका परीक्षण किया जा रहा है।
खुदाई स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। साथ ही पूरे क्षेत्र की बैरीकेडिंग की गई है। मीडिया को बैरीकेडिंग से आगे जाने की मनाही है। खुदाई में खजाना मिलने की संभावना क्षीण होते देख वहां सोना देखने गए लोगों का मजमा लगभग छंट चुका है। भीड़ के नाम पर केवल पुलिसकर्मी और कुछ स्थानीय मीडियाकर्मी ही बचे हैं।
वैसे आज पूरे दिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खजाना को लेकर की गई टिप्पणी और प्रत्युत्तर में संत शोभन सरकार की ओर से उनके शिष्य ओमजी महराज द्वारा उन्हें लिखा गया पत्र ही चर्चा में बना रहा।फजीहत से बचने के लिए जहां जिला प्रशासन के अधिकारी खुदाई के बारे में कोई टिप्पणी करने से बच रहे हैं  वहीं एएसआई के निदेशक जमाल हसन की तरफ  से सफाई दी गई है कि डौंडियाखेड़ा गांव में किले की खुदाई सोने के खजाना की खोज में नहीं  बल्कि वहां मौजूद सांस्कृतिक अवशेषों की खोज में कराई जा रही है।इसके पहले जमाल हसन ने स्वीकार किया था कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से मिली चिट्ठी के बाद भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) द्वारा किए गए सर्वेक्षण में वहां धातु होने की पुष्टि पर खुदाई का कार्य शुरू कराया गया। उन्नाव के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सर्वदानंद सिंह ने सोमवार को कहा कि खुदाई स्थल पर सुरक्षाबलों की तैनाती पूर्व की तरह जारी रहेगी। खुदाई स्थल पर जिला पुलिस और पीएसी के करीब 175 जवान तैनात हैं। गौरतलब है कि बाबा शोभन सरकार के सपने के आधार पर डौंडियाखेड़ा में शहीद राजा राव राम बख्श सिंह के किले के खुदाई की जा रही है। बाबा ने खंडहरनुमा किले में जमीन के नीचे एक हजार टन सोना दबे होने का सपना देखा था।

Related Articles

Back to top button