जीवनशैली

खाना पकाने के लिए ही नहीं गर्दन दर्द में भी फायदेमंद है माइक्रोवेव

आज के समय में हर घर में माइक्रोवेव का होना आम बात हो गई है। खाना गर्म करने के लिए और खाना बनाने के लिए ज्यादातर लोग माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि इसमें खाना पकाना और खाना गर्म करना आसान होता है। लेकिन क्या आपको बता है कि इसके अलावा भी माइक्रोवेव का इस्तेमाल कई सारे कामों के लिए किया जा सकता है। जानिए घर की किन-किन कामों के लिए माइक्रोवेव से आपको मदद मिल सकती है।

प्याज काटते समय हर किसी की आंखो में जलन होती है और किसी की आंखो से आंसू निकलते हैं। लेकिन अगर आप इस काम के लिए माइक्रोवेव की मदद लेंगे तो ना ही आपके आंखों से आंसू निकलेंगे और ना ही किसी तरह की झंझट होगी। इसके लिए पहले प्याज को छिल लें और उसके पीछे के हिस्से को पहले ही काट लें।

अब इस प्याज को 30 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में रख दें, इससे प्याज का तीखापन खत्म हो जाएगा और जांस भी नहीं लगेगी। इसके अलावा आप छोटे-छोटे लहसुन को छिलने के लिए भी माइक्रोवेव का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए लहसुन को भी माइक्रोवेव को थोड़ी देर के लिए माइक्रोवेव में रख दें इससे लहसुन में हल्की नमी हो जाएगी जिससे छिलका आसानी से निकल जाएगा।

किचन के अलावा ये आपके शरीर की परेशानी को खत्म करने का भी काम करता है। अगर आपको लगातार गर्दन में और मसल्स में दर्द होता है तो हॉट कंप्रेशन की मदद लें। इसके लिए एक मीनट के लिए गीला तौलिया या कपड़े को माइक्रोवेव में रख दें और निकाल कर गर्दन पर सेंक करें। इससे आपको राहत मिलेगी।

Related Articles

Back to top button