स्वास्थ्य

खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा करी पत्ते के और भी हैं फ़ायदे! आईये जानें..

भारत में अनेकों प्रकार की जड़ी-बूटियां पायी जाती हैं. इन जड़ी-बूटियों का प्राचीन काल से औषधि के रूप में इस्तेमाल होता आ रहा है. तुलसी और करी पत्ता भी उनमे से ही एक हैं. इन दोनों के अपने अलग-अलग फ़ायदे हैं. पर आज हम करी पत्तों के फायदों के बारे में बात करने जा रहे हैं. खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा यह और भी बहुत काम आता है. बहुत कम लोगों को ही इसके फ़ायदे के बारे में पता होगा. करी पत्ते में कई ऐसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. तो आईये जानते हैं किस तरह से स्वस्थ रहने में यह हमारी मदद करता है.करी पत्ते के फ़ायदे :

  • त्वचा के लिए करी पत्ता वरदान साबित होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते है. ये तीनों फ़ायदे आपको इसका इस्तेमाल करने पर मिलते हैं.
  • लीवर के लिए भी यह रामबाण साबित होता है. जिन लोगों का लीवर कमज़ोर है वह इसका सेवन कर सकते हैं. करी पत्ता में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह लीवर के लिए बेहद सेहतमंद होता है.
  • एनीमिया की परेशानी से जूझने वाले लोग अगर करी पत्ता का सेवन करें तो बेहद फायेदेमंद साबित होता है. इसमें मौजूद फ़ोलिक एसिड और आयरन एनीमिया के ख़तरे से दूर रखता है.
  • डैनड्रफ़ को दूर भगाने के लिए भी लोग करी पत्ता का इस्तेमाल करते हैं. इतना ही नहीं, यह बाल सफ़ेद होने से भी बचाता है.
  • जो लोग कब्ज़ की समस्या से पीड़ित हैं वह भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पेट से जुड़ी प्रोब्लम्स को दूर रखता है तथा पेट साफ़ करता है.
  • जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रोल की दिक्कत होती है करी पत्ता उसको नियंत्रित रखता है. इसका इस्तेमाल बॉडी में कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करता है.
 

Related Articles

Back to top button