राष्ट्रीयव्यापार

खुशखबरी! अगले सप्ताह से कई चीजें हो जायेंगी सस्ती, बचेंगे आपके पैसे

1 अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत होने वाली है। इस नए फाइनेंशियल ईयर में आम लोगों की राहत की कई चीजें मिलने वाली हैं, लेकिन इसके साथ ही महंगाई की भी मार पड़ेगी। नए नियमों के तहत एक अप्रैल से कुछ बड़े बदलाव होंगे जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। आइए जानते हैं कि 1 अप्रैल से क्या सस्ता और क्या महंगा होगा।

जाने क्या-क्या होगा सस्ता…

घर खरीदना होगा सस्ता :- 1 अप्रैल, 2019 से घर खरीदना सस्ता हो जाएगा। GST काउंसिल ने 1 अप्रैल से GST की नई दरें लागू करने का निर्देश दिया है। इसमें अंडर कंस्ट्रक्शन मकानों पर 12 फीसदी की जगह 5 फीसदी टैक्स लगेगा। वहीं अफोर्डेबल हाउस पर जीएसटी 8 फीसदी से घटा कर एक फीसदी कर दिया गया है। इससे घर बनाना सस्ता होगा। इसका फायदा घर खरीदार को मिलेगा।

जीवन बीमा होगा सस्ता :- 1 अप्रैल से जीवन बीमा खरीदना सस्ता हो जाएगा। दरअसल, 1 अप्रैल से कंपनियां मृत्यु दर के नए आंकड़ों का पालन करेंगी। अभी तक बीमा कंपनियां 2006-08 के डाटा का इस्तेमाल कर रहीं थी, जो कि अब बदलकर 2012-14 का हो जाएगा। इस नए बदलाव से सबसे ज्यादा फायदा 22 से 50 साल के लोगों को होगा।

लोन लेना होगा सस्ता :- अप्रैल से सभी तरह का लोन लेना काफी सस्ता हो जाएगा। बैंक अब एमसीएलआर के बजाय, आरबीआई के रेपो रेट के आधार पर लोन देंगे। इससे सभी तरह का कर्ज सस्ता होने की उम्मीद है। आरबीआई के रेपो रेट घटाने के तुरंत बाद ब्याज दर घटाना । अभी बैंक खुद ही तय करते हैं कि ब्याज दर कब बढ़ानी-घटानी है।

जाने क्या-क्या होगा महंगा…

कार खरीदना होगा महंगा :- 1 अप्रैल से कार खरीदना महंगा हो जाएगा। दरअसल, पहली अप्रैल भारतीय बाजार में मौजूद कार कंपनियों टाटा मोटर्स, रेनॉल्ट इंडिया, जगुआर लैंड रोवर इंडिया (जेएलआर), महिंद्रा एंड महिंद्रा, टोयोटा मोटर्स ने अपने प्रोडक्ट लाइन-अप की कीमतों में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। कंपनियों का कहना है कि लागत बढ़ने और बाहरी आर्थिक वजहों से कार मॉडलों की कीमतें बढ़ाने पर मजबूर हैं।

गाड़ी चलाना होगा महंगा :- 1 अप्रैल से गाड़ी चलाना महंगा हो सकता है। दरअसल, प्राकृतिक गैस की कीमतों में 18 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद है। इससे ऑटो फ्यूल के रूप में इस्तेमाल होने वाली CNG की कीमतें बढ़ जाएंगी। माना जा रहा है कि नई कीमतें 1 अप्रैल 2019 से लागू होंगी। आपको बता दें कि नई डॉमेस्टिक गैस पॉलिसी 2014 के तहत हर छह महीने में नैचुरल गैस की कीमतें तय की जाती है। यह फॉर्मूला विदेशी कीमतों पर आधारित है।

महंगा होगा खाना पकाना :- 1 अप्रैल से देश में खाना पकाना महंगा हो सकता है क्योंकि सरकार सरकार डॉमेस्टिक नेचुरल गैस की कीमतें बढ़ा सकती है। इससे देश में पाइप से आपूर्ति होने वाली रसोई (PNG) की कीमतों में इजाफा हो सकता है। गैस की कीमत बढ़ने से खाना पकाना महंगा हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button