टॉप न्यूज़फीचर्डराज्य

खुशखबरी: पटना में अब चलेंगी 30 इलेक्ट्रिक बसें…

राजधानी को स्मार्ट बनाने की कवायद आरंभ हो चुकी है। स्मार्ट सॉल्यूशन के तहत इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की स्थापना को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त की अध्यक्षता में द्वितीय प्री-बिड मीटिंग आयोजित हुई। इसमें देश -विदेश की 20 से अधिक कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। 30 इलेक्ट्रिक बसें चलाने और 11 सौ सीसीटीवी लगाने का निर्णय लिया गया।खुशखबरी: पटना में अब चलेंगी 30 इलेक्ट्रिक बसें...

स्मार्ट सिटी के तहत शहर के नागरिकों की शिकायतों को दूर करने के लिए एक कॉल सेंटर बनेगा। यह कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम से जुड़ा रहेगा। यहां आने वाले सभी शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए नागरिकों की शिकायतों को दूर किया जाएगा।

साथ ही स्मार्ट स्ट्रीट-लाइट, पर्यावरण की जानकारी के लिए सेंसर, ठोस कचरा प्रबंधन, वाटर स्काडा, पार्किंग को भी इस सिस्टम से जोड़ा जाएगा। बैठक में भाग लेने वाले कंपनियों के प्रतिनिधियों से प्रमंडलीय आयुक्त ने 26 मई तक इंटिग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के टेंडर डॉक्यूमेंट ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल के माध्यम से जमा करें। 

लगेंगे 11 सौ सीसीटीवी, चलेंगी 30 इलेक्ट्रिक बसें

स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में 11 सौ सीसीटीवी लगाए जाएंगे। इससे शहर की हर गतिविधि की सीधे निगरानी की जा सकेगी। यातायात नियमों के उल्लंघन, किसी आपराधिक घटना या दुर्घटना को भी इसमें आसानी से कैद किया जा सकता है।

यातायात नियम तोडऩे पर जुर्माने की रसीद सीधे वाहन मालिक के घर पहुंच जाएगी। जबकि आपराधिक घटनाओं में संलिप्त व्यक्ति की भी पहचान आसानी से हो सकेगी। पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए 30 इलेक्ट्रिक बसें भी चलाई जाएंगी जो कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम से जुड़ी रहेंगी। इसकी हर गतिविधि की जानकारी नियंत्रण कक्ष से मिलती रहेगी।

ये होंगी सुविधाएं

– सीसीटीवी सर्विलांस

– आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

– इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट

– इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

– स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट

– डाटा सेंटर एंड डीआर

– इंवायरनमेंटल सेंसर

– वैरिएबल मैसेजिंग सिस्टम

– आइसीटी बेस्ड सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम

– ई-गर्वर्नेंस, ई-म्यूनिसिपलिटी

बैठक में ये रहे मौजूद

रामबाबू चौधरी, राकेश कुमार सिंह, अमित दत्ता, अंबर जायसवाल, सौरभ, रोहित कुमार गुप्ता, अविजीत, रितेश मिश्रा, वैभव कुमार, सुबीर सेन, अनिनो राय, सुशोभन मुखर्जी, माधवी, दीपांकर, बी. भाष्कर आदि।

Related Articles

Back to top button