पर्यटनमनोरंजन

खुशखबरी: मलेशिया घूमना हुआ आसान, लखनऊ से सीधे भरे उड़ान

maleshiya-640x414दस्तक टाइम्स एजेंसी/लखनऊ। अब अगर आप लखनऊ से सीधे मलेशिया जाना चाहते है तो आपके लिए खुशखबरी है। पर्यटन विभाग अब डायरेक्ट फ्लाइट सेवा शुरू करने जा रहा है। इस मामले में इंडियन व मवेशियन गवर्नमेंट के बीच बात चल रही है। उम्मीद है कि साल के अंत तक इस पर अंतिम मुहर लग जाएगी। बता दें कि पर्यटन के लिहाज से लखनऊवासी यहां पर जाना बहुत पसंद करते है। आकड़ो के मुताबिक हर साल देश से तकरीबन सात लाख टूरिस्ट घूमने जाते हैं। इस बात की जानकारी मलेशिया टूरिज्म की ओर से निदेशक आमरान ने दी। उन्होंने बताया कि भारतीयों को यहां पर अपनत्व का अहसास होता है, जहां एक ओर हिंदू देवी-देवताओं के प्राचीन मंदिर हैं, वहीं अत्याधुनिक तकनीकी से बने नए पर्यटन केंद्र भी हैं।

जानें कैसा है ….

नीले समंदर के बीच पर घूमने और मनोहर वादियों के शौकीन हैं तो यह आपके लिए ही बना है। भले यह देश छोटा हो, लेकिन इसके नजारे  सैर करने वालों को मोहित कर लेते हैं। आप भी कम बजट में विदेश घूमना चाहते हैं तो मलेशिया से बेहतर जगह शायद ही मिले। खास बात यह है कि इसकी पहचान धीरे–धीरे शॉपिंग हैवन यानी खरीदारी के स्वर्ग के रूप में हो रही है।

ऐसे पड़ा मलेशिया नाम

मलेशिया संस्कृत शब्द मलय से बिगड़कर बना है। इस देश को यह नाम 1963 में मिला। संस्कृत में मलय का मतलब होता है पहाड़ियों की भूमि। नाम के अनुरूप मलेशिया में न सिर्फ पहाड़ हैं, बल्कि इनकी हरियाली और इनको सहेजकर रखने का तरीका, मलेशिया की सैर करने वाले हर आदमी को मुरीद कर देता है।

विविधता से भरा देश

मलेशिया घूमने के लिए शानदार इसलिए है क्योंकि यहां आप जैसा चाहें, वैसा नजारा दिखेगा । यहां साधारण गांवों जैसे दृश्य देखने को मिल जाएंगे तो चकाचौंध भी कम नहीं है । राजधानी कुआलालमपुर में पेट्रोनस टावर हो या यहां की आलीशान अन्य इमारतें और शॉपिंग मॉल, आपको दूसरी दुनिया का अहसास कराएंगे।

ऐसा है मलेशिया

मलेशिया दो हिस्सों में है –ईस्ट व वेस्ट मलेशिया। मलेशिया में कुल 13 राज्य और 3 संघीय प्रदेश हैं। वेस्ट मलेशिया को पेनिनसुला ऑफ मलेशिया कहते हैं, जिसमें 11 राज्य हैं । वहीं ईस्ट मलेशिया यानी बोरनिओ मलेशियन बोरनिओ में 2 राज्य हैं।शॉपिंग के दीवाने हैं तो जून–जुलाई में जाएं

यह बड़ा बिजनेस पर्यटन है, इसलिए यहां पर्यटकों के लिए बहुत–कुछ है । लगभग पूरा साल यहां अलग–अलग तरह के फेस्टिवल चलते रहते हैं । जनवरी से जो फेस्टिवल शुरू होते हैं, वे पूरे साल चलते हैं। जून और जुलाई का शॉपिंग फेस्टिवल दुनियाभर में फेमस है। इस दौरान पूरे देश के मॉल सेल ऑफर देते हैं ।अक्टूबर–नवंबर यानी फूड फेस्टिवल

मलेशिया में हर वर्ष अक्टूबर और नवंबर में फूड फेस्टिवल मनाया जाता है । इस दौरान बड़े–बड़े होटलों में ही नहीं, स्ट्रीट्स में भी तरह–तरह के फूड पर तरह–तरह के ऑफर मिलते हैं । खाने–पीने के शौकीन हैं तो इस दौरान मलेशिया जरूर जाएं।

Related Articles

Back to top button