ज्ञान भंडार

खुशखबरी : 26 जनवरी से मोबाइल पर ही रद्द हो सकेगा रेल टिकट

mobile-ticket-पलामू. झारखंड रेलयात्रियों के लिए रेलवे एक नई योजना लेकर आया है. इस योजना से अब रेलयात्रियों को काफी आराम हो जाएगा. दरअसल, ट्रेन टिकट रद्द कराने के लिए यात्रियों को खासी मशक्‍कत करनी पड़ती थी, लेकिन रेलवे की इस योजना से अब उनकी यह परेशानी चुटकियों में दूर हो जाएगी.

इस नई योजना के तहत अब यात्रियों को टिकट कैंसिल करवाने के लिए टिकट काउंटर तक आने की जरुरत नहीं है. यात्री 139 नंबर पर फोन कर के भी अपना टिकट रद्द करवा सकेंगे. हालांकि, उसे पैसा लेने के लिए काउंटर पर ही जाना पड़ेगा. यात्रियों को यह सुविधा 26 जनवरी से मिलेगी.

टिकट रद्द करवाने के लिए यात्री को आरक्षण फॉर्म मे भरा गया मोबाइल नंबर बताना होगा. उसी नंबर पर उसे वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा. यह ओटीपी उसे टिकट कैंसिलकरने के लिए पूछताछ अधिकारी को बताना होगा. इसके बाद उसका टिकट कैंसिल हो जाएगा और यात्री अपनी सुविधा के अनुसार टिकट काउंटर पर पहुंचकर अपना रिफंड ले सकेगा.

इस नई योजना के बारे में रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस योजना से यात्रियों को लाइन मे लगने से मुक्ति मिल जाएगी. साथ ही टिकट कंफर्म होने की उम्मीद में कई लोग प्रतीक्षा सूची वाला टिकट रद्द नहीं कराते हैं और बाद में समय पर काउंटर तक नहीं पहुंचने की वजह से उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है.

योजना लागू होने के बाद यात्रियों को इस तरह का नुकसान नहीं होगा. गौरतलब है कि रेलवे ने टिकट कैंसिल कराने के नियमों में 12 नवंबर से बदलाव कर दिया है. प्रतीक्षा सूची के टिकट भी ट्रेन के रवाना होने के आधे घंटे के अंदर कैंसिल कराना होता है. ऐसा नहीं करने पर रिफंड नहीं मिलता है.

 

Related Articles

Back to top button