बिहारराज्य

नवादा में खेत में किसान की करंट से मौत

नवादा: नवादा जिले के रजौली थानाक्षेत्र के सिरोडाबर पंचायत के बलिया गांव में गुरुवार को हाई वोल्टेज तार की चपेट में आने से किसान रामजतन मिस्त्री की मौत घटनास्थल पर ही हो गई।परिजनों को घटना की सूचना मिलने पर आनन-फानन में उसे अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। किसान की मौत के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने बजरंग बली चौक पर स्थित बिजली विभाग के कार्यालय पहुंचकर जमकर तोड़फोड़ की। बिजली विभाग की लापरवाही के खिलाफ जमकर हंगामा किया।

उग्र भीड़ देख भागे सुरक्षाकर्मी
 ग्रामीणों के उग्र भीड़ देखकर बिजली विभाग कार्यालय की सुरक्षा में लगे 5 होमगार्ड के जवान कार्यालय छोड़कर कर्मियों के साथ भाग निकले।  उग्र भीड़ ने बिजली ऑफिस में घुसकर लैपटॉप,प्रिंटर,सरकारी दस्तावेज सहित कई उपकरण को भी नष्ट कर  दिया है। परिजनों ने बताया कि 11 हजार हाई वोल्टेज तार गांव के बगल से गुजरा है। तार काफी नीचे था। किसान रामजतन सुबह अपने खेत में मूंग की फसल देखने के लिए गया था। इसी दौरान वह हाई वोल्टेज तार की चपेट में आ गया। जिससे उसकी मौत हो गई।
कई बार बिजली ऑफिस में तार नजदीक होने की बात बताई गई लेकिन कोई सुनने वाला नही है। अगर सूचना के बाद तार को सुधार दिया जाता तो शायद आज ये घटना नही घटती। घटना की जानकारी मिलते ही प्रशिक्षु डीएसपी सह प्रभारी थानाध्यक्ष फिरोज आलम, इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज की। इसके बाद पुलिस ने मृतक किसान के शव को  पोस्टमार्टम के नवादा भेजा।
घटना के बाद बिजली विभाग के जेई भागीरथ झा ने कहा कि बलिया गांव में पूर्व में भी कई बार तार को दुरुस्त करने के लिए कोशिश की गई थी लेकिन ग्रामीणों ने तार को दुरुस्त करने नहीं दिया। विगत एक सप्ताह पूर्व लगातार बारिश अंधड़ के कारण बहुत सारा पॉल उखड़ गया है जिसे बहुत जगह ठीक भी किया गया था और कुछ जमीन गीला होने के कारण एक पोल खड़ा ही नहीं हो सका था जिसके कारण बिजली के तार को दुरुस्त नहीं किया जा सका था।

Related Articles

Back to top button