उत्तराखंड

गजब: उत्तराखंड की ये बेटी संभाल रही ऑस्ट्रेलिया की करेंसी

kavita-joshi-565fb54102a7a_exlstउत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में त्यूनरा निवासी कविता जोशी ऑस्ट्रेलिया की करेंसी संभाल रही हैं। कविता का चयन रिजर्व बैंक ऑफ आस्ट्रेलिया में टेक्निकल टीम लीडर के पद पर हुआ है।

पिछले दिनों उन्होंने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। इससे पूर्व उन्होंने टीसीएस, एचसीएल और आईबीएम कंपनियों में बतौर साफ्टवेयर इंजीनियर काम किया है। रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया में काम करने वाली वह पहली भारतीय महिला हैं।

यहां त्यूनरा निवासी सतीश चंद्र जोशी और पुष्पा जोशी की पुत्री कविता जोशी बचपन से ही मेधावी रही है। कविता ने एडम्स गर्ल्स इंटर कॉलेज अल्मोड़ा से हाईस्कूल, जीजीआईसी से इंटर और एसएसजे परिसर से बीएससी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की।

 

इसके बाद कविता वनस्थली विद्यापीठ से एमसीए प्रथम श्रेणी में पास किया। कैंपस प्लेसमेंट में उनका चयन टीसीएस में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर पद पर हुआ। दो साल टीसीएस में काम करने के बाद उन्होंने आईबीएम ज्वाइन किया।

आईबीएम ने दो साल के लिए कविता को ऑस्ट्रेलिया भेजा। दो साल काम करने के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ही एचसीएल ज्वाइन कर ली। गत दिनों उनका चयन रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया में टेक्निकल टीम लीडर के पद पर हुआ है।

कविता ने पहले ही प्रयास में यह सफलता हासिल की है। उच्च शिक्षा के लिए वर्ष 2004 में उन्हें स्कॉलरशिप भी मिली थी। कविता के पिता सतीश चंद्र जोशी यहां फोटो स्टूडियो चलाते हैं जबकि माता पुष्पा जोशी गृहिणी हैं। छोटा भाई हर्षित गुड़गांव में कॉल सेंटर चलाता है।

 

Related Articles

Back to top button