जीवनशैली

गर्मियों में त्वचा को ऐसे निखारें

गर्मी के मौसम में कड़ी धूप के अलावा धूल के कारण त्वचा की नमी धीरे-धीरे कम होने लगती है जिसके कारण त्वचा शुष्क और बेजान हो जाती है। लेकिन आप गर्मी के मौसम में थोड़ी सावधानी बरतें तो इस अपनी त्वचा को बेजान होने से बचाने के अलावा उसे निखार भी सकते हैं। गर्मियों में चिलचिलाती धूप और हानिकारक यूवी रेडिएशन से त्वचा को नुकसान होता है और त्वचा की नमी भी खो जाती है। इसके कारण पिगमेंटेशन और सन बर्न की समस्या भी हो सकती है। इसलिए रोजाना त्वचा की देखभाल काफी जरूरी है जिसमें उसकी सफाई, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग करने के साथ-साथ हमें अपने भोजन और पानी की मात्रा पर भी ध्यान देना चाहिए। तो आइए हम आपको बताते है गर्मियों में त्वचा को किस तरह के से निखार सकते है।

गर्मियों में त्वचा को ऐसे निखारें

गर्मी के मौसम में त्वचा के प्रति थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी सुंदरता को बिगाड़ सकती है। ऐसे में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। गर्मियों के आते-आते धूप और तापमान बढ़ने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिससे त्वचा की चमक खत्म हो जाती है। अपनी त्वचा को नम रखने के लिए खूब सारा पानी पीजिए। इससे चेहरा चमकदार बन जाएगा और त्वचा पर झुर्रियां भी दिखाई नहीं देगी।
सहीं सनक्रीन का करें चुनाव अगर आपको गर्मी के मौसम में धूप से बचने के लिए किसी सनक्रीम का इस्तेमाल करते है तो ध्यान से। त्वचा को निखारने और सूर्य की हानिकारक किरणों से बचने के लिए ऐसी सनक्रीन का चुनाव करें जो आपकी त्वचा को बचा सकें। आप घर से बाहर निकलने से 20 से 30 मिनट पहले सनक्रीन लगाए।

दिन में दो बार करें सफाई और टोनिंग त्वचा को रोगमुक्त रखने के लिए रोजाना दो बार क्लीनजिंग, टोनिंग व मॉश्चराइजिंग जरूर करें। इसके लिए ऑयल फ्री मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें। गर्मी के दिनों में सफाई के साथ टोनर का इस्तेमाल करना भी जरूरी होता है क्योंकि त्वचा को इससे ठंड़क मिलती है|

भरपूर मात्रा में ले पानी और ताजे फल गर्मियों में खूब सारा पानी पीने, हल्का और पोषक खाना खाने की सलाह दी जाती है। अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए ताजे फल व हरी सब्जियां खाएं। अपने खाने में खीरा, ककड़ी, करेला, पालक, तरबूज, संतरा, चेरी, प्लम और लीची जैसी सब्जियों और फलों को शामिल करें।

Related Articles

Back to top button