स्वास्थ्य

गर्मियों में नाक से खून बहता है तो आंवले का मुरब्‍बा खाइएं

आंवला के गुणों के बारे में तो सभी जानते हैं। यह एक ऐसा फल है जिसका गुण कच्चा हो या पका या धूप में सूखा हुआ हो, कम नहीं होता है। ये खाने में बहुत खट्टा होता है लेकिन इसका मुरब्बा खाना सबको पसंद है। गर्मियों में लोग आंवले के मुरब्‍बे को फ्रिज में ठंडा करके खाना पसंद करते है तो कुछ लोग नाश्‍ते और लंच में इसे खाना नहीं भूलते है।

ये भी पढ़ें : जानिए क्या कहती हैं आज आपकी रेखायें दिन – शनिवार, दिनांक – 03 जून, 2017

आंवला का मुरब्बा विटामिन सी, आयरन और फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत होता है। साथ ही इसमें कैल्सियम, विटामिन ए और मैग्नेशियम होता है जो इसे और भी हेल्दी बनाता है। इसके नियमित सेवन से बहुत सारी समस्याओं से राहत मिलती है।घरों में नानी, दादी स्‍पेशली इसे गर्मियों को ध्‍यान रखकर बनाती है। गर्मियों में आंवले के मुरब्‍बे के बहुत फायदें हैं, आइए जानते है।

ये भी पढ़ें : अभी-अभी : सोनिया गांधी ने खाया जहर, हॉस्पिटल में हुई मौत… मचा हडकंप

प्रेगनेन्सी के दौरान होता है फायदेमंद- गर्भवती महिलाओं में मॉर्निंग सिकनेस की समस्या आम होती है, और यह समस्या उनके लिए बहुत कष्टदायक होती है। यहां तक कि कुछ महिलाओं को गर्भधारण के पहले अवस्था में कब्ज़ की शिकायत हो जाती है, इन सबका एक ही घरेलू इलाज है, वह है आंवले का मुरब्बा। आंवले के मुरब्बे में जो विटामिन सी और फाइबर होता है वह इस समय बहुत काम आता है। हर दिन सुबह गुनगुने गर्म पानी के साथ एक या दो आंवले के मुरब्बा का पीस खाने से इन दोनों कष्ट को कम किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button