स्पोर्ट्स

गांगुली ने विराट को दी अहम सलाह-ज्यादा दूर की मत सोचो

नई दिल्ली : दुनिया भर की टीमें अब अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप तैयारियां कर रही हैं। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही मौजूदा टी20 सीरीज को भी दोनों टीमों की इसी तैयारी का हिस्सा माना जा रहा है। दोनों ही टीमें अपने मिशन टी 20 वर्ल्ड कप के लिए युवा चेहरों पर भरोसा दिखा रही हैं। टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप 2019 के बाद ही वेस्ट इंडीज दौरे से ही अपनी टीम में युवा चेहरों को मौका दिया है। लेकिन पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने टीम इंडिया और कप्तान विराट कोहली को खास सलाह दी है। गांगुली के मुताबिक टीम मैनेजमेंट और चयनकर्ताओं को अभी से अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप पर नहीं सोचना चाहिए। भारत के लिए सबसे जरूरी चीज अभी यह है कि वह अगले साल होने वाले वर्ल्ड टी20 की ओर अभी न देखे। पिछले वर्ल्ड कप से पहले ही इस पर काफी शोर था और कभी-कभी यह सही नहीं होता।

टीम इंडिया अभी बस इतना ही करने की जरूरत है कि वह अपने बेस्ट संभावित खिलाडिय़ों को चुने और उन्हें प्रदर्शन करने का भरपूर मौका दे, जैसा कि घरेलू सक्रिट में हमारे पास कई शानदार टैलंट मौजूद है। दादा ने बताया, विराट, रोहित, शिखर, हार्दिक और जडेजा पहले ही अपनी काबिलियत बता चुके हैं और अब युवा खिलाडिय़ों को आगे आकर अपने प्रदर्शन को अगले स्तर पर ले जाने की जरूरत है। बोलिंग विभाग में कुछ शानदार खिलाड़ी है। खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी दमदार दिखते हैं और टीम इंडिया को चाहिए कि वह उनका बेहतर ढंग से ख्याल रखे ताकि बुमराह की तरह वे भी अपने आप को विकसित कर पाएं। गांगुली ने भरोसा जताया कि ये खिलाड़ी समय के साथ-साथ मच्योर होंगे और बुमराह, भुवी और शमी को अपना रोल मॉडल बनाएंगे। यह भारत की फास्ट बोलिंग के लिए अच्छे संकेत होंगे। इसके अलावा स्पिन डिपार्टमेंट में राहुल चाहर, वॉशिंग्टन सुंदर, कुलदीप और चहल के होने से भी हर किसी को टीम की काबिलियत पर भरोसा है।

सौरभ ने लिखा, बल्लेबाजी विभाग में कुछ शानदार युवा चेहरे अपनी जगह बनाते दिख रहे हैं बस जरूरत है कि उन्हें खुद को व्यक्त करने के लिए पर्याप्त आजादी चाहिए। वेस्ट इंडीज में वनडे क्रिकेट में श्रेयस अय्यर ने खुद को साबित किया तो उन्हें टी20 टीम में चुनकर इसका इनाम दिया गया है। द रॉयल बंगाल टाइगर ने लिखा, टीम में श्रेयस और मनीष के होने से केएल राहुल को अपनी जगह पक्की करने के लिए स्वस्थ चैलेंज मिलेगा। अपनी खराब फॉर्म के चलते वह टेस्ट टीम से अपनी जगह गंवा बैठे हैं और अब नंबर 4 के लिए उन्हें खुद साबित करने की प्रेरणा मिलेगी। ब्रेक के बाद टीम में लौटे हार्दिक पंड्या भी अपनी जगह को एक बार फिर पक्की करना चाहेंगे।

Related Articles

Back to top button