टॉप न्यूज़

गुजरात में ‘गे प्रिंस’ LGBT के लिए बनायेंगे हेल्‍थ सेंटर

गुजरात के LGBT (लेजबियन, गे, बाइसेक्शुअल, ट्रांसजेंडर) समुदाय के लिए एक और अच्छी खबर है। राज्य में जल्द ही LGBT समुदाय के लिए एक चिकित्सा केंद्र बनने जा रहा है। इस केंद्र की स्थापना राजपिपाला के ‘गे प्रिंस’ और दुनियाभर में LGBT समुदाय के चर्चित नाम मानवेंद्र सिंह गोहिल करेंगे। उनकी योजना पूरे देश में इस तरह के केंद्र खोलने की है।गुजरात में 'गे प्रिंस' LGBT के लिए बनायेंगे हेल्‍थ सेंटर

बताया जा रहा है कि इस मेडिकल सेंटर का नाम LGBT HIV हेल्थ केयर ऐंड कम्युनिटी सेंटर होगा। इसमें LGBT समुदाय का आसानी से इलाज हो सकेगा। गोहिल ने कहा कि इस केंद्र का अमेरिका, आस्ट्रेलिया और अन्य देशों के LGBT चिकित्सा केंद्रों से करार होगा। उन्होंने कहा कि यह सेंटर अभी डिजाइन के स्तर पर है और इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए वह फंड जुटा रहे हैं। 

गोहिल ने कहा, ‘मैं इस परियोजना के लिए अमेरिका स्थित अपने मित्रों से बातचीत कर रहा हूं जो मेरे साथ हाथ मिलाने को तैयार हैं। मैं अंतरराष्ट्रीय फंडिंग संगठनों जैसे एल्टन जॉन फाउंडेशन से भी मदद मांग रहा हूं। इस केंद्र पर पूरी दुनिया के LGBT समुदाय के लोग आ सकेंगे। यह परियोजना अभी अपने शुरुआती स्तर पर है। हम एक मॉडल विकसित करने पर काम कर रहे हैं। इस केंद्र पर समलैंगिक समुदाय के लोगों को बेहद सस्ता इलाज और बेहतरीन आतिथ्य मुहैया कराने का विचार है।’ 

गोहिल ने बताया कि पहले केंद्र की स्थापना उनके राजपिपाला स्थित महल में होगी। उन्होंने कहा, ‘एक बार जब यह केंद्र शुरू हो जाएगा तो हम इसे वडोदरा, अहमदाबाद और सूरत में शुरू करेंगे। इसके बाद अन्य शहरों में भी केंद्र स्थापित किए जाएंगे।’ उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति अपना सेक्स चेंज कराना चाहता लेकिन उसके पास पैसे नहीं हैं, उसे वह आर्थिक सहायता मुहैया कराएंगे। साथ ही मेडिकल सेंटर पर भी भविष्य में इस तरह की सुविधा दी जाएगी।
बता दें, गे प्रिंस गुजरात में नर्मदा नदी के खूबसूरत तट पर स्थित जिस शाही पैलेस में कभी भारत के वायसराय और लेखक इआन फ्लेमिंग का भव्य स्वागत किया गया था, उसे अब LGBTQ (लेजबियन, गे, बाइसेक्शुअल, ट्रांसजेंडर, क्वीर) कम्युनिटी के लिए पहला रिसोर्स सेंटर के रूप में विकसित कर रहे हैं। इसे उन्होंने ‘हनुमंतेश्वर 1927’ नाम दिया है। 

Related Articles

Back to top button