राज्य

गुजरात में पाए गए ‘कप्पा’ वेरिएंट के पांच मामले, बढ़ाई गई प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी

गुजरात में शनिवार को कोरोना वायरस के ‘कप्पा’ वेरिएंट के पांच मामले सामने आए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में जानकारी दी है। विभाग की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि जामनगर में तीन, पंचमहल जिले के गोधरा में दो और मेहसाणा में एक मामला सामने आया है।

बता दें कि मई में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ग्रीक वर्णमाला के अनुसार नए संस्करण यानी ‘डबल म्यूटेंट’ का नाम ‘कप्पा’ रखा था। विभाग ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इन रोगियों के नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग इस साल मार्च और जून के बीच हुई थी। जांच में पता चला कि ये सभी कप्पा वेरिएंट से संक्रमित थे।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार, कप्पा वेरिएंट से संक्रमित शख्स को सतर्क रहने की जरूरत है, परंतु चितिंत होने की आवश्यकता नहीं है। विभाग ने इन मरीजों के संपर्क में आने वालों का भी पता लगाया। अब तक, उनके किसी भी संपर्क में कोविड-19 के लक्षण नहीं पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने उन क्षेत्रों में भी गहन निगरानी की है जहां से मामले सामने आए हैं। बता दें कि गुजरात में अब तक 8,24,683 कोविड-19 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 8,14,265 मरीज ठीक हो गए हैं। राज्य में फिलहाल 342 एक्टिव केस हैं।

Related Articles

Back to top button