स्पोर्ट्स

गुप्तिल की तूफानी पारी, न्यूजीलैंड ने 8.2 ओवर में ही श्रीलंका को धो डाला

Martin-Guptill-1451285374क्राइस्टचर्च। गेंदबाजों के कहर के बाद ओपनर मार्टिन गुप्तिल (30 गेंदों में नाबाद 93 रन) की तूफानी पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को दूसरे अंतर्राष्ट्रीय वनडे मुकाबले में मात्र 50 गेंदों में ही दस विकेट से पीट दिया।
 
मेहमान श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया जो पूरी तरह से गलत साबित हुआ।
 
मैट हेनरी और मिशेल मैक्लेनेगन की अगुवाई में न्यूजीलैंड की कहर बरपाती गेंदबाजी के आगे पूरी श्रीलंकाई टीम 27.4 ओवरों में 117 रनों पर ऑल आउट हो गई।
 
न्यूजीलैंड ने बिना किसी नुकसान के 8.2 ओवर में ही 118 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की तरफ से मैन आफ द मैच मार्टिन गुप्तिल ने 30 गेंदों में नौ चौकों और आठ छक्कों की बदौलत नाबाद 93 रनों की जबर्दस्त पारी खेली। 
 
उन्होंने मात्र 17 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा किया और केवल एक गेंद से ही दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स का रिकार्ड तोडऩे से चूक गए। दूसरे छोर पर उनके साथ टॉम लाथम भी नाबाद 17 रन बनाकर क्रीज पर जमे रहे। 
 
गुप्तिल के तूफान के सामने श्रीलंकाई बल्लेबाज पूरी तरह से बेबस नजर आए और छोटे से स्कोर की रक्षा नहीं कर सके। गुप्तिन ने मैदान के चारों तरफ दर्शनीय शॉट लगाए और किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शा। 
 
इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे हो गई है। पहले मुकाबले में टीम ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी। 
 
इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम का यह फैसला गलत साबित हुआ। मेहमान टीम एक बार फिर से न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजी आक्रमण का सामना करने में नाकाम रही।
 
हालत यह रही कि टीम के छह बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके और नुवान कुलशेखरा ने 19 रनों की सर्वोच्च पारी खेली। पहले मैच में चार विकेट लेकर न्यूजीलैंड की जीत में हीरो बने मैट हेनरी ने मेहमान टीम को बिल्कुल भी संभलने का मौका नहीं दिया और इस बार भी चार विकेट चटकाए। 
 
पारी के चौथे ओवर में उन्होंने तिलकरत्ने दिलशान (07) को रॉस टेलर के हाथों कैच आउट कराया और उसके बाद तो सभी श्रीलंकाई बल्लेबाज तू चल मैं आया की तर्ज पर एक एक कर पवेलियन लौटने लगे। हेनरी ने दिलशान के अलावा दनुष्का गुणातिल्का, नुवान कुलशेखरा और सचित्रा सेनानायके को भी अपना शिकार बनाया। 
 
उन्होंने 33 रन खर्च कर कुल चार विकेट अपनी झोली में डाले। उनके अलावा मिशेल मैक्लेनेगन ने भी 32 रन देकर तीन विकेट हासिल किया। डग ब्रेसवेल और ईश सोढ़ी को एक एक सफलता मिली। 

Related Articles

Back to top button