अन्तर्राष्ट्रीयब्रेकिंग

गुफा में फंसे 12 बच्चे: थाईलैंड में रेसक्यू ऑपरेशन शुरू, 1 बच्चे को निकालने गए हैं 2-2 गोताखोर

थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके फुटबॉल कोच को निकालने के लिए ‘सबसे बड़ा ऑपरेशन’ शुरू कर दिया गया है. 13 इंटरनेशनल और 5 थाई नेवी सील के गोताखोर गुफा में भेजे गए हैं. एक बच्चे दो गोताखोर के साथ बाहर आएंगे. पहले बच्चे को बाहर आने में 11 घंटे का वक्त लग सकता है. सभी बच्चे एक साथ बाहर नहीं आ पाएंगे. ऑपरेशन दो से 4 दिनों तक चल सकता है.

शनिवार को गुफा में पानी सबसे कम स्तर पर पहुंच गया था. इसके बाद अधिकारियों ने यह फैसला किया, बच्चों को निकालने के लिए यह सबसे सही वक्त है. अधिकारियों ने कहा है कि गुफा के अंदर के काफी हिस्से में अब पैदल चला जा सकता है. मोटर पंप के जरिए गुफा से हजारों लीटर पानी बाहर निकाला गया.

इससे पहले अधिकारी ने बताया था कि थाईलैंड के गोताखोर इस मिशन का नेतृत्व करेंगे और विदेशी गोताखोर ऑक्सीजन टैंक लिए हुए होंगे. बचाव दल में आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और यूरोप एवं एशिया के अन्य हिस्सों से भी गोताखोर शामिल हैं.

थाईलैंड की नौसेना सील के प्रमुख रियर एडमिरल एफाकोर्न यू कोंगकेउ ने कहा था कि गुफा में ऑक्सीजन का स्तर 15 फीसदी तक घट गया है, जिससे गंभीर खतरा हो सकता है. इसके बाद ऑक्सीजन का पाइप गुफा में लगाया गया था.

गवर्नर ने कहा था कि बचावकर्मी केवल तभी इस अभियान को अमलीजामा पहनाएंगे जब उनकी जिंदगियों पर कम से कम खतरा होगा. थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 12 बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून से गुफा में हैं.

ऐसा अनुमान है कि उन्होंने भारी बारिश की वजह से गुफा में शरण ली थी और बारिश की वजह से गुफा का प्रवेश द्वारा अवरुद्ध हो गया. इन बच्चों की उम्र 11 से 16 साल के बीच है.

Related Articles

Back to top button