ज्ञान भंडार

गुरुग्रामः बर्ड फ्लू के खौफ से राष्ट्रीय पक्षी उद्यान एक महीने के लिए बंद

15_11_2016-birdfluदिल्ली-एनसीआर में बर्ड फ्लू का खौफ जारी है। यही वजह है कि सुल्तानपुर राष्ट्रीय पक्षी उद्यान को एक महीने के लिए बंद कर दिया गया है।

गुरुग्राम (जेएनएन)। दिल्ली-एनसीआर में बर्ड फ्लू का खौफ जारी है। यही वजह है कि सुल्तानपुर राष्ट्रीय पक्षी उद्यान को एक महीने के लिए बंद कर दिया गया है। दिल्ली के चिडिय़ाघर में पेलीकन बतख की मौत के बाद पक्षी उद्यान को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

इससे पहले हिसार के ब्लू बर्ड झील में मृत मिले पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद राष्ट्रीय पक्षी उद्यान को 5 नवंबर को एक सप्ताह के लिए बंद किया गया था। यह निर्णय वाइल्ड लाइफ विभाग गुरुग्राम द्वारा चीफ कंजरवेटर के आदेश के बाद लिया गया।

इस बाबत पक्षी उद्यान के बाहर नोटिस लगा दिया है कि पक्षियों और आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान को पर्यटकों के लिए अगले आदेश तक बंद किया जाता है।

वहीं, इससे जुड़े अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्रीय पक्षी उद्यान में विभाग द्वारा सभी प्रकार के उपाय किए जा रहे हैं जिससे यहां बर्ड फ्लू नहीं फैले। वन्य जीव विभाग का दावा है कि किसी भी तरह का कोई खतरा नहीं है।

पक्षियों की मौत से खौफ

बर्ड फ्लू से पक्षियों के मौत में सुल्तानपुर पक्षी उद्यान भी अछूता नहीं है। 11 जनवरी 2015 को यहां भी बर्ड फ्लू की चपेट में आने से 40 प्रवासी और देसी पक्षियों की मौत हो गई थी। जिसके बाद उद्यान को बंद कर दिया गया था।

 

Related Articles

Back to top button