अन्तर्राष्ट्रीय

गुलेन के खिलाफ तुर्की ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट

gulen_05_08_2016इस्तांबुल। तुर्की की एक अदालत ने अमेरिका में स्वनिर्वासित जीवन बिता रहे मुस्लिम धर्म प्रचारक फेतुल्ला गुलेन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

अखबार हुर्रियत के अनुसार इस्तांबुल फर्स्ट कोर्ट ऑफ पीस ने उन्हें तख्तापलट की साजिश रचने का जिम्मेदार माना है। गुलेन ने इसे राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन के अधिनायकवाद का एक और प्रमाण बताते हुए कहा है कि तुर्की की न्यायापालिका स्वतंत्र नहीं है।

सरकारी न्यूज एजेंसी एनादोलू के अनुसार सत्ताधारी दल जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी से भी गुलेन समर्थकों के सफाये का आदेश जारी किया गया है। इस आदेश पर पार्टी उप प्रमुख हयाती याजिची के हस्ताक्षर हैं। यह कार्रवाई ऐसे वक्त में की गई है जब अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी 21 अगस्त को तुर्की के दौरे पर आने वाले हैं। अमेरिका पहले ही गुलेन की प्रत्यर्पण की मांग ठुकरा चुका है।

गौरतलब है कि 15 जुलाई की रात सेना के एक धड़े ने तख्तापलट का प्रयास किया था। एर्दोगन की सरकार इसके लिए गुलेन को जिम्मेदार बता रही है। इस घटना के बाद से तुर्की में गुलेन समर्थक होने के आरोप में 60 हजार से ज्यादा सरकारी कर्मचारी बर्खास्त या गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें सेना और न्यायपालिका से जुड़े लोग भी हैं। कई पत्रकार भी गिरफ्तार किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button