जीवनशैली

गेंदे का फूल दिलाएगा ऑयली स्किन से छुटकारा

गेंदे का फूल त्वचा के उपचार में इस्तेमाल होने वाली एक प्राचीन जड़ी बूटी है. इसमें मौजूद कैरोटीनॉयड, ग्लाइकोसाइड, गंध तेल, फैवॉनॉयड एवं स्टेरोल्स त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है. गेंदे का फूल एक बेहतरीन सौंदर्य उत्पाद है. ये त्वचा को लंबे समय तक जवान बनाए रखता है.गेंदे का फूल दिलाएगा ऑयली स्किन से छुटकारा

1-चेहरे पर पिम्पल्स होने पर उनमे कभी कभी दर्द या जलन होने लगती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए आप गेंदे के फूलों को पीस कर उसमे गुलाबजल मिलाकर पिम्पल्स पर लगाए.आराम मिलेगा.

2-अगर आप अपनी स्किन में निखार लाना चाहते है तो दिन में दो बार गेंदे के फूल तेल से अपने चेहरे की मसाज करे.

3-गेंदे के सूखे हुए फूलो थोड़े से पानी में भीगा दे. फिर एक घण्टे बाद फूलों को पानी से निकाल ले. फिर इस पानी को बालो को धोने के लिए उपयोग करें ये बालो के लिए कंडीशनिंग का काम करेगा.

4-नेचुरल ब्यूटी के लिए गेंदे की पंखुड़ियों को दूध पाउडर, सादा दही और गाजर के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाए.यह फेस पैक आपको प्राकृतिक सुन्दरता प्रदान करेगा.

5-ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए गेंदे के कुछ ताजा फूलों को गर्म पानी में उबालकर इसे त्वचा पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे पानी से साफ कर लें. इस उपाय को दिन में कम से कम एक बार अपनी त्वचा पर जरूर लगाये.

Related Articles

Back to top button