व्यापार

घर खरीदने के लिए सरकार ने दिया खास तोहफा, जानिए कैसे बचाए लाखो रुपये

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोन लेने वालों के लिए अच्छी खबर है. इस योजना के तहत लोन लेने वाले मध्यम आय वर्ग वाले लोग अब 2019 तक ब्याज दर पर सब्सिडी का फायदा उठा सकेंगे. इस स्कीम के तहत आपके होम लोन की ब्याज दर पर मिलने वाली 2.6 लाख रुपये तक की सब्सिडी को 15 महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है. आवास और शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने इसकी जानकारी दी.

घर खरीदने के लिए सरकार ने दिया खास तोहफा, जानिए कैसे बचाए लाखो रुपयेपिछले साल हुई थी घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 31 दिसंबर को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (सीएलएसएस) की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि इस स्कीम के तहत ब्याज दर पर रियायत इस साल दिसंबर तक मिलेगी. हालांकि अब इसे 15 मार्च, 2019 तक बढ़ा दिया गया है.

क्या आपकी जानकारी में है आधार नंबर से जुड़ी ये महत्वपूर्ण Deadlines

4 फीसदी मिलती है छूट

सीएलएसएस के तहत मध्यम आय समूह के उन व्यक्तियों को 2.6 लाख रुपये तक की छूट दी जाती है, जिनकी सालाना आय 6 लाख रुपये से ज्यादा है और 12 लाख रुपये तक है. इन लोगों को 20 साल के लिए लिये गए 9 लाख रुपये के लोन पर 4 फीसदी की छूट मिलती है. वहीं, जिनकी सालाना आय 12 लाख से ज्यादा है और 18 लाख रुपये तक है. उन्हें तीन फीसदी की सब्सिडी मिलती है.

सस्ते घर बनाने के लिए किया आह्वान

दुर्गा शंकर मिश्रा रियल इस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टर्स समिट में बोल रहे थे. 2022 तक शहरी भाग में सभी को घर मुहैया करने के अपने लक्ष्य को याद करते हुए उन्होंने रियल इस्टेट प्लेयर्स से सस्ते घर बनाने पर जोर देने को कहा. इसके लिए सरकार की तरफ से काफी ज्यादा इंसेंटिव भी दिए जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button