जीवनशैली

घर पर बने ये फेसपैक्स आपके चेहरे पर लाएंगे ज़बरदस्त निखार

लड़कों की त्वचा लड़कियों के मुकाबले काफी अलग होती है। इसलिए उनकी त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी कुछ अलग होती हैं। बाज़ार में मिलने वाले ज़्यादातर प्रोडक्ट्स लड़कियों की त्वचा और समस्याओं को देखते हुए बनते हैं, इसलिए ज़रूरी नहीं कि ये आपके भी काम आ सकें।

ऐसे में आप घरेलू उपाय का सहारा ले सकते हैं। वैसे भी बाज़ार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स के मुकाबले घरेलू इलाज कहीं बेहतर होते हैं। एक तो इन्हें इस्तेमाल करना आसान होता है साथ ही इनका कोई साइड-इफेक्ट नहीं होता। आइए जानते हैं ऐसे आसान ब्यूटी टिप्स के बारे में जो आपकी त्वचा को बेदाग़ बनाने के साथ निखारने में भी मदद करेंगे।

कच्चा दूध

सदियों से कच्चे दूध को क्लिंज़र की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। अपनी त्वचा को निखारने के लिए रोज़ रात को सोने से पहले एक कॉटन बॉल की मदद से पूरे चेहरे को कच्चे दूध से साफ करें। ऐसा करने से आपके चेहरे को नमी मिलती है और साथ दूध के पोषण तत्व भी मिलते हैं।

हल्दी

हल्दी के एंटीसेप्टिक गुण आपकी त्वचा को बेदाग़ बनाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं ये त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को भी खत्म करती है। त्वचा के निखार के लिए हल्दी में थोड़ा-सा ज़ैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस पैक को लगभग 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

आलू

कच्चे आलू में ब्लीचिंग प्रोपर्टीज़ पाई जाती हैं। जो त्वचा के गहरे दाग़ों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक आलू को पतले स्लाइसेज़ में काट लें और चेहरे पर इससे मसाज करें। इसके रस को थोड़ी देर लगे रहने दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपका चेहरा दमकने लगेगा।

नींबू और टमाटर

अगर धूप में रहने और प्रदूषण की वजह से आपकी त्वचा टैन हो गई है तो टमाटर आपकी मदद कर सकता है। टमाटर को पीसकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फेसपैक बना लें। अब इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट तक के लिए लगाकर छोड़ दें। 15 दिन तक लगातार ऐसा करते रहें आपको फर्क खुद दिखने लगेगा।

मुल्तानी मिट्टी

त्वचा को निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी कई सालों सो होता आ रहा है। वैसे तो अधिकतर महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं पर पुरुष भी चेहरे की रंगत निखारने के लिए इसे लगाते हैं। मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाबजल और चंदन पाउडर मिलाकर फेसपैक बना लें। इस पैक के सूखने पर चेहरे को पानी से धो लें।

Related Articles

Back to top button