ज्ञान भंडार

घाटी में दिन-रात चल रहा है 24 दिन से सर्च ऑपरेशन, 3 खूंखार आतंकियों की तलाश में 600 जवान

पाcommandos-newनीपत. हरियाणा 3 दशकों से आतंकवाद झेल रहे जम्मू-कश्मीर में इस समय 600-700 जवानों ने 3 आतंकवादियों को मारने के लिए जंगल में डेरा डाल रखा है. उत्तरी कश्मीर के हाशिमा गांव के पास जंगल में छिपे इन तीन आतंकवादियों की तलाश में पैरा कमांडो के एक पूरे दस्ते ने 24 दिन से पूरे जंगल की खाक छान रहे हैं.

माना जा रहा है घाटी में हाल ही के दिनों का सबसे लंबा सर्च ऑपरेशन है. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक ये तीन आतंकी दबे पांव सीमा पार से कश्मीर के अंदर दाखिल हुए थे.

बीते 17 नवंबर को इन आतंकियों की तलाश कर रहे राष्ट्रीय राइफल की एक दस्ते से मुठभेड़ भी हो चुकी है. जिसमें कमांडिंग ऑफिसर संतोष महादिक शहीद हो गए गए थे. इसके अलावा इन 3 आतंकियों ने धोखे से लेफ्निेंट कर्नल करन बीर सिंह नट को भी घायल कर दिया.

जिसके बाद से इन तीनों की तलाश में राष्ट्रीय राईफल की दो बटालियन, आर्मी की एक बटालियन, पैरा कामंडोज और पुलिस की एसओजी को इनकी तलाश में लगा दिया है. इस पूरी टीम ने जंगल के अलग-अलग एरिया में कैंप लगा रखा है.

2003 में हो चुका है ऐसा ही एक ऑपरेशन

इससे पहले 2003 में भी जम्मू-कश्मीर में एक ऐसा ही सर्च अभियान चलाया गया था. जिसमें सेना ने 60 आतंकवादियों को मार गिराया था. ये ऑपरेशन जम्मू के सूरनकोट में हुआ था.

2013 में 12 आतंकियों को मारने का दावा

2013 में हाशिमा सेक्टर से जुड़े बॉर्डर के आसपास के इलाकों में सर्च ऑपरेशन चलाया गया था जिसमें सेना ने 12 आतंकियों को मारा था. हालांकि इस ऑपरेशन में किसी आतंकी का शव बरामद नहीं हुआ था.

 

Related Articles

Back to top button