राज्य

घूंघट को प्रमोट कर रही सरकार, मैग्जीन पर फोटो छाप लिखा- हरियाणा की पहचान

पानीपत। एक तरफ तो हरियाणा सरकार महिला सशक्तिकरण और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की बात कर रही है, वहीं दूसरी तरफ सरकारी मैग्जीन में घूंघट को प्रमोट कर रही है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा छापी जाने वाली मैग्जीन हरियाणा संवाद के आखिरी पेज पर महिला की घूंघट वाली फोटो छापी गई है। फोटो के साथ मैसेज दिया गया है कि ”घूंघट की आन-बान, म्हारे हरियाणा की पहचान”। अब विवाद बढ़ने पर हरियाणा सरकार के पूर्व ओएसडी जवाहर यादव इसकी जांच की बात की है।
घूंघट को प्रमोट कर रही सरकार, मैग्जीन पर फोटो छाप लिखा- हरियाणा की पहचान
 
– गौरतलब है कि हरियाणा के गांवों में घूंघट करने की प्रथा है लेकिन जैसे-जैसे शिक्षा और सामाजिक ताना-बाना बदला कुछ जगह महिलाओं ने घूंघट करना बंद कर दिया है। ऐसे में हरियाणा सरकार इस प्रथा को दूर करने की बजाय अपनी मैग्जीन में घूंघट वाली महिला की फोटो प्रकाशित कर प्रमोट कर रही है।

ये भी पढ़े: एयरटेल दे रहा है ‘मॉनसून सरप्राइज ऑफर’, हर महीने मिलेगा 10 GB फ्री डेटा

क्या बोली गीता फोगाट
– सामाजिक ताना-बाना तोड़ लड़कों के साथ पहलवानी कर ओलंपिक तक जाने वाली हरियाणवी पहलवान गीता फोगाट का कहना है कि इस तरह की चीजें हमारे समाज का हिस्सा जरूर रही हैं लेकिन सरकार को इन्हें प्रमोट नहीं करना चाहिए। समाज में सकारात्मक संदेश देने के लिए हरियाणा की संस्कृति के अच्छे पहलुओं को भी दिखाया जा सकता है।
– मेरे पिता महाबीर फोगाट ने इसी पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए लड़कियां होने के बाद भी लड़कों के साथ पहलवानी करवाई और कामयाब बनाया।
 
गांव को घूंघट मुक्त करने वाली संतोष दहिया ने
– कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की लेक्चरर व हरियाणा में महिलाओं को घूंघट मुक्त करने की मुहिम चलाने वाली डॉ. संतोष दहिया ने इसकी निंदा की है। उनका कहना है कि एक तरफ सरकार महिलाओं को आगे बढ़ने का संदेश दे रही हैं लेकिन दूसरी तरफ इस तरह की पब्लिसिटी कर रही हैं।
– बता दें कि डॉ. संतोष दहिया 2014 से घूंघट मुक्त करने का अभियान चला रही हैं। उन्होंने कुरुक्षेत्र के पिपली गांव को घूंघट मुक्त किया। इसके साथ-साथ कैथल, हिसार व कई जगह महिला सरपंचों को घूंघट मुक्त करवाया है।
 
बीजेपी नेता बोले सरकार इसका खंडन करती है जांच होगी
– बीजेपी नेता और सीएम मनोहर लाल खट्टर के पूर्व ओएसडी जवाहर यादव ने इस मामले का खंडन किया है। उनका कहना है कि हरियाणा सरकार की यह कतई मंशा नहीं है कि घूंघट को प्रमोट किया जाए। यह फोटो कैसे प्रकाशित हुआ इसकी जांच करवाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button