अद्धयात्मउत्तराखंड

चारधाम यात्रा को प्रमोट करने के लिए नई योजना

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ chardham-544bb4e2c8292_exlउत्तराखंड पर्यटन विभाग चार धाम यात्रा को प्रमोट करने के लिए नई योजना तैयार कर रहा है।

यदि योजना साकार हुई तो उत्तराखंड में प्रवेश करते ही लोगों को ‘वेलकम टू चारधाम’ का संदेश मिलेगा। इस संदेश के साथ ही पर्यटन विभाग की ओर से लोगों को एक लिंक भी भेजा जाएगा, जिसमें जाकर चारधाम यात्रा से संबंधित सभी जानकारियां ली जा सकती हैं।

अभी तक पर्यटकों के लिए ऐसी कोई सुविधा नहीं है, जिसके तहत आसानी से उन्हें केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री संबंधी जानकारी मिल पाए। पर्यटक यदि उत्तराखंड पहुंच भी गए तो उन्हें खुद ही अपनी यात्रा तय करनी होती है। विभाग की ओर से उन्हें किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी जाती। लेकिन, अब विभाग इस दिशा में योजनाएं तैयार कर रहा है।

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक मोबाइल कंपनियों से इस संबंध में बात चल रही है। पर्यटकों को उत्तराखंड में प्रवेश करते ही स्वागत संदेश भेजा जाएगा। इसी में उन्हें लिंक भेजकर चार धाम यात्रा के बारे में विस्तार से बता दिया जाएगा।

मोबाइल कंपनियों से बात चल रही है। विभाग का प्रयास है कि जल्द ही योजना हो जाए। इससे पर्यटकों को अहसास होगा कि चारधाम की ओर से उनका स्वागत हुआ है तो वह यदि चारधाम यात्रा के बारे में सोचकर न भी आए हों तो भी शायद मन बना लें।

Related Articles

Back to top button